हरियाणा में आंगनबाड़ी वर्कर-हेल्पर की बल्ले-बल्ले, बढ़ेगा मानदेय, CM सैनी का बड़ा ऐलान

हरियाणा के पानीपत जिले के खंड मतलौडा के गांव थिराना में आपकी बेटी-मेरी बेटी कार्यक्रम में सीएम सैनी पहुंचे। सीएम ने अपने भाषण में कहा कि आज हरियाणा में बेटियों का अनुपात बढ़ा है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा में खोले जाने हैं 500 क्रेच सेंटर

उन्होंने इस अवसर पर 9 जिलों की 500 बेटियों को 21 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 500 क्रेच सेंटर खोले जाने का लक्ष्य है, जिसमें से फिलहाल 165 सेंटर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज हरियाणा में हर 20 किलोमीटर पर बेटियों के लिए एक कॉलेज की स्थापना की गई है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बताया कि आज हरियाणा में पैदा होने वाली प्रत्येक बेटी के खाते में 21000 रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने आंगनवाड़ी वर्कर के मानदेय में साढे सात सौ रूपए और हेल्पर के मानदेय में चार सौ रुपए बढ़ाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा की आंगनबाड़ियों को रखरखाव के लिए साल में ₹3000 रुएप दिए जाएंगे, जिसमें से एक-एक हजार रुपए के दो कूपन होंगे ताकि बच्चों के लिए सामान खरीदा जा सके और 1000 उनके खाते में आएंगे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 10 दिन की ले सकती हैं छुट्टी

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आशा कार्यकर्ताओं का भी मानदेय बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने आंगनबाड़ी को साल में 300 दिन खोलने का आह्वान किया और कहा कि अगर कोई भी आंगनवाड़ी वर्कर बीच में छुट्टी लेना चाहे तो वह रोटेशन के आधार पर 10 दिन की छुट्टी ले सकती है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत कदम उठाए हैं, मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक कानून लाकर उन्होंने सिद्ध कर दिया कि वह 36 बिरादरी के नेता हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को 33% आरक्षण दिया।

इस अवसर पर परिवहन और महिला एवं बाल विकास मंत्री अमिस गोयल, पंचायत एवं विकास मंत्री महिपाल ढाडा, जिला उपयुक्त वीरेंद्र कुमार, एसडीएम इसराना ज्योति मित्तल, श्री कृष्णा पवार, पानीपत विधायक प्रमोद, ब्रह्मकुमारी आश्रम के संयोजक भारत भूषण जी, उपस्थित रहे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता बहन सरला ने की।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *