HSSC Recruitment: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग करेगा 7200 नई भर्तियां, भूपेंद्र सिहं बोले – तैयारी पूरी, 56 व 57 ग्रुप की परीक्षाओं में पारदर्शिता बरती

HSSC Recruitment: हरियाणा के करनाल जिले में पहुंचे एचएसएससी के सदस्य भूपेंद्र सिहं ने सरकारी नौकरियों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। भूपेंद्र सिंह ने परीक्षाओं में पारदर्शिता का दावा किया है। उन्होंने कहा कि ग्रुप 56 और 57 की सीईटी मेंस परीक्षाएं 6 जिलों में सफलतापूर्वक और पारदर्शी तरीके से आयोजित की गई। इन एग्जाम के लिए लगभग 16,000 पदों के लिए आवेदन किया था। इन परीक्षाओं में 45 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

उन्होंने कहा कि अब तक आयोजित सभी परीक्षाओं में कुल 45,000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया है। आयोग ने परीक्षा केंद्रों पर बेहतरीन व्यवस्थाएं कीं, जिसमें अभ्यर्थियों के स्वागत और उन्हें परीक्षा से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी देने के लिए विशेष प्रयास किए गए।

 

 

कड़ी निगरानी और पारदर्शिता के बीच परीक्षा आयोजित

भूपेंद्र सिंह ने यह भी बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पंचकूला से सीसीटीवी की निगरानी की गई। ऐसी पारदर्शिता और कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने विशेष व्यवस्था की थी।

 

 

अब तक आयोग ने 12,000 नियुक्तियां सफलतापूर्वक पूरी कर ली हैं और 45,000 से अधिक भर्तियां पाइपलाइन में हैं, जिनकी प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा, करनाल जिले में ग्रुप 57 की परीक्षा के लिए 47 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें 15,000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया।

आगामी भर्तियों के लिए तैयारियां

आने वाले समय में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग 7,200 नई भर्तियों के विज्ञापन जारी करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें 5,600 पुलिस भर्तियां भी शामिल हैं। आयोग के सदस्य ने यह भी बताया कि आचार संहिता के चलते कुछ परिस्थितियों में परीक्षाओं पर असर हो सकता है, और कानूनी सलाह की जरूरत भी पड़ सकती है। हालांकि, 1.20 लाख पक्की नौकरियों के बारे में पूछे गए सवालों पर उन्होंने कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया।

 

 

करनाल में परीक्षा का संचालन और परिणाम

करनाल में आयोजित 17 और 18 अगस्त की परीक्षाओं को लेकर नोडल अधिकारी एवं एमडी शुगर मिल, हितेन्द्र कुमार ने जानकारी दी कि सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण और पारदर्शिता के साथ परीक्षाएं संपन्न हुईं।

17 अगस्त को ग्रुप 56 की परीक्षा में कुल 3,883 अभ्यर्थियों में से 3,297 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 586 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार, 18 अगस्त को ग्रुप 57 की परीक्षा में 14,665 अभ्यर्थियों में से 10,487 अभ्यर्थी शामिल हुए और 4,178 अनुपस्थित रहे।

 

 

परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधाएं

​​​​​​​दूर-दराज से आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आयोग ने फ्री बस सेवा की व्यवस्था की थी। हालांकि, कुछ समस्याएं भी सामने आईं, जिन्हें हल करने के लिए जिला प्रशासन से बातचीत की जाएगी। आयोग ने परीक्षा संचालन के दौरान बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कई नए प्रयोग किए हैं, जो भविष्य में भी जारी रहेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *