Gau Palan Yojana: ये राज्य सरकार दे रही है गाय पालन पर 10 लाख रुपये तक की Subsidy

Gau Palan Yojana

Gau Palan Yojana: भारत में गाय को माता के रूप में माना जाता है। हिन्दू धर्म के अंदर गए की पूजा की जाती है। सरकार गाय पालन को बढ़ावा देने के लिए नई नई Yojna के तहत पैसे भी दे रही है। Bihar सरकार ने Gau Palan Yojana की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य गायों की संख्या में वृद्धि और किसानों की आय में सुधार करना है। जिससे राज्य में डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा मिल सके।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस Yojna का मुख्य उद्देश्य देशी गायों की नस्ल को बढ़ावा देना और ग्रामीण इलाकों में रोजगार के अवसर पैदा करना है। इसके तहत, सरकार गाय खरीदने के लिए Subsidy प्रदान करती है, जिससे गरीब और बेरोजगार किसान भी इस Yojna का लाभ उठा सकते हैं।

Gau Palan Yojana के जरिये Bihar में आत्म-रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। देसी गायों की संख्या में वृद्धि से दूध उत्पादन में भी सुधार होगा, जिससे पोषक तत्वों से भरपूर दूध की आपूर्ति बढ़ेगी। इस Yojna से राज्य में डेयरी फार्म की संख्या में भी वृद्धि होगी।

Gau Palan Yojana के तहत सरकार गाय खरीदने पर 50% से 75% तक की Subsidy देती है। यह Subsidy विशेष रूप से पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति, और अनुसूचित जनजाति के लिए अधिक है, जिनके लिए 75% तक की Subsidy उपलब्ध है। अन्य वर्गों के लिए भी 40% तक की Subsidy दी जाती है।

यह Yojna दो से तीन गायों की खरीद पर लागू होती है, और अधिकतम 10 लाख रुपए तक का अनुदान दिया जाता है। इस Subsidy राशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा जाता है, जिससे प्रक्रिया पारदर्शी बनी रहती है।

Gau Palan Yojana का लाभ उठाने के लिए, आवेदक को Bihar राज्य का निवासी होना चाहिए।

उसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

इस Yojna का लाभ उठाने के लिए, आवेदक के पास Property होनी चाहिए जहां वह गायों का पालन कर सके।

इसके साथ ही, आवेदक का बैंक खाता Aadhar Card से लिंक होना चाहिए।

Yojna के लिए आवश्यक दस्तावेजों में Aadhar Card, आय प्रमाण Certificate, जाति प्रमाण Certificate, और बैंक खाता विवरण शामिल हैं।

Gau Palan Yojana का लाभ उठाने के लिए, आवेदक को सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

वेबसाइट पर Login करने के बाद, सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज Upload करने होंगे।

आवेदन Certificate जमा करने के बाद, अधिकारी द्वारा आवेदक की जानकारी की पुष्टि की जाएगी।

सारी Information सही मिलने के बाद Subsidy की राशि बैंक खाते में Transfer की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *