Railway News: हरियाणा के इन नए शहरों में दौड़ेगी मेट्रो, 28 स्टेशन बनाने पूरी तैयारी, लोगों को मिलेगी ये सुविधा

Railway News: हरियाणा के इन नए शहरों में दौड़ेगी मेट्रो, 28 स्टेशन बनाने पूरी तैयारी, लोगों को मिलेगी ये सुविधा

Haryana News : गुरुग्राम Rapid Metro से एक खुशखबरी आई है। Rapid Metro रेल लिमिटेड और Metro रेल गुरुग्राम साउथ लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में यात्रियों और राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। यह जानकारी मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने हरियाणा मास Rapid ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड की बैठक के बाद दी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मुख्य सचिव ने बताया कि अप्रैल से जून 2024 के दौरान इन दोनों कंपनियों की कुल आय पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10.49 प्रतिशत बढ़कर 8.11 करोड़ रुपये हो गई है। यह वृद्धि सीधे तौर पर इस अवधि के दौरान यात्रियों में 8.75 प्रतिशत की वृद्धि के कारण हुई है। यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि |

मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि Rapid Metro का उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसके चलते अप्रैल माह में 12.20 लाख, मई माह में 13.48 लाख तथा जून माह में 12.30 लाख यात्रियों ने यात्रा की।

कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए Metro परियोजना की समीक्षा

बैठक में प्रदेश के अंदर कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से कई Metro परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के सेक्टर-56 से पंचगांव को जोड़ने वाला प्रस्तावित Metro लिंक एक्सटेंशन 36 किलोमीटर लंबा होगा तथा इसमें 28 एलिवेटेड Station शामिल होंगे।

इसके लिए राइट्स लिमिटेड ने रूट एवं परिवहन प्रणाली योजना को अंतिम रूप दे दिया है।

इस एक्सटेंशन को गुरुग्राम क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने तथा भीड़भाड़ को कम करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार बल्लभगढ़ से पलवल तक Metro लाइन के विस्तार में तेजी ला रही है।

राइट्स लिमिटेड ने तकनीकी-व्यवहार्यता अध्ययन के बाद अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। अंतिम रिपोर्ट और व्यवहार्यता अध्ययन सितंबर 2024 तक आने की संभावना है।

फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच Metro कनेक्टिविटी की समीक्षा

उन्होंने बताया कि परियोजना की सवारियों की संख्या आकलन रिपोर्ट भी 2024 में आने की उम्मीद है। इसी तरह, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सहयोग से फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच डबल डेकर वायडक्ट सहित Metro कनेक्टिविटी के लिए व्यवहार्यता अध्ययन की समीक्षा की जा रही है।

व्यापक गतिशीलता योजना (सीएमपी) को मंजूरी

मुख्य सचिव ने बताया कि चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में शहरी गतिशीलता को बढ़ाने के उद्देश्य से चंडीगढ़ ट्राइसिटी के लिए व्यापक गतिशीलता योजना (सीएमपी) को मंजूरी दे दी गई है। एकीकृत महानगर परिवहन प्राधिकरण (यूएमटीए) प्रस्तावों के कार्यान्वयन की देखरेख करेगा।

रिपोर्ट तैयार करने के लिए राइट्स लिमिटेड को नियुक्त किया गया

राइट्स लिमिटेड को इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया है। इसी कंपनी को नई दिल्ली से एम्स और राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, बाढ़सा, जिला झज्जर तक Metro कनेक्टिविटी परियोजना के लिए सवारियों के मूल्यांकन का काम भी सौंपा गया है। इसकी अंतिम सवारता मूल्यांकन रिपोर्ट 30 सितंबर, 2024 तक आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *