इस चीज की खेती कर किसान बन सकते है लखपति, जानिए इस खास तरह की खेती के बारें में

इस चीज की खेती कर किसान बन सकते है लखपति, जानिए इस खास तरह की खेती के बारें में

Dragon Fruit : आजकल कई ऐसे किसान (Kisan) है जो खेती (Kheti) को छोड़ बाजार की डिमांड को देखते हुए महंगे फल और अनाज आदि की खेती (Kheti) करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। आज हम एक ऐसे ही किसान (Kisan) की कहानी बताने जा रहे हैं जो कि साल के 8 से 10 लाख रुपए कमाते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दरअसल हम Dragon Fruit की खेती (Kheti) के बारे में बात कर रहे हैं। जिसकी बाजार में मांग भी है और इसकी अच्छी कीमत भी मिलती है।

बता दे कि इस खेती (Kheti) से उन किसान (Kisan) को भी फायदा है जिनकी कम जमीन है, और अगर जमीन उनकी बंजर है तो भी उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह फल बंजर जमीन में भी लग जाएगा और इसकी जंगली जानवरों से इसकी सुरक्षा करने की भी आपको आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इसके अलावा वह क्षेत्र जहां पानी कम है, वहां पर भी इस फल की खेती (Kheti) की जा सकती है तो चलिए जानते हैं Dragon Fruit की खेती (Kheti) कैसे करें और इससे होने वाली कमाई कितनी है।

Dragon Fruit की खेती (Kheti) करने के लिए किसान (Kisan) को कुछ अलग से नहीं सीखना समझना पड़ेगा। यह बहुत सरल तरीके से हो जाएगी। बता दे की Dragon Fruit की खेती (Kheti) लोग कई तरीके से कर रहे हैं। लेकिन एक तरीका यह है कि खेतों में गड्ढे खोद दिए जाते हैं। उसके बाद उसमें सीमेंट के खंभे गाड़े जाते हैं। यह खंभा लंबे समय तक चलेगा।

क्योंकि 25 सालों तक इस फल का पौधा चलता है। जिससे किसान (Kisan) की आमदनी होती है। इसलिए Cement के खंभे मजबूत रहेंगे। आपको बार-बार खंभा बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिसमें 5 फीट का सीमेंट का खंबा गाड़ देंगे और उसे खंभे के आसपास पौधे लगा देंगे।

यहां पर आप तीन से चार पौधे रोप कर थोड़ा-सा पानी डाल देंगे। सिंचाई के लिए आप Drip System अपना सकते हैं। इससे पौधों में थोड़ा-थोड़ा पानी जाता रहेगा। यह पौधे करीब 16 महीने में तैयार हो जाएंगे, और इससे फल मिलने लगेंगे।

बता दे की 25 सालों तक पौधे फल देते हैं। जिससे किसान (Kisan) लंबे समय तक कमाई करता है, तो चलिए जानते हैं Dragon Fruit की कीमत कितनी मिलती है और बाजार में इसकी कितनी ज्यादा मांग है।

Dragon Fruit की मांग बढ़ती ही जाती जा रही है। जैसे-जैसे लोगों को इसके बारे में पता चल रहा है लगातार इसकी डिमांड बाजार में बढ़ रही है। जिसकी कीमत इस समय 250 से ₹300 है। लेकिन यह कीमत 200 से 400 ग्राम वजन वाले फल की रहती है।

इस तरह अगर किसान (Kisan) Dragon Fruit की खेती (Kheti) एक से डेढ़ एकड़ में करते हैं तो उन्हें अच्छी कमाई होगी। जिसमें लागत प्रति बीघा ₹60000 तक आ जाती है।

क्योंकि पौधे लगाने, उसकी सिंचाई करना, दवाई कीटनाशक आदि का ध्यान रखना और खाद डालना, इन सब में खर्च आता है। लेकिन इससे कमाई 1 साल में किसान (Kisan) 8 से 10 लाख रुपए तक कर सकते हैं। इस तरह आप देख सकते हैं Dragon Fruit की खेती (Kheti) से किसान (Kisan) की कितनी ज्यादा कमाई है।

क्योंकि एक पौधे से ही 10 से 15 फल मिल जाते हैं और यह पौधे मजबूत होते हैं। इन्हे बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं है। लेकिन एक बार पूरा सेट तैयार करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *