भारत में जल्द खुलेगी विदेशी यूनिवर्सिटी, मिली मंजूरी, हरियाणा के इस जिले में बनेगा पहला कैंपस

भारत में जल्द खुलेगी विदेशी यूनिवर्सिटी, मिली मंजूरी, हरियाणा के इस जिले में बनेगा पहला कैंपस

New Delhi :  बहुत जल्द विदेशी यूनिवर्सिटी भारत में कैंपस खोलेंगी अब वो दिन दूर नहीं जब विदेशों में होने वाली पढ़ाई अब भारत में ही अभी छात्र कर पाएंगे। NEP 2020 के तहत विदेशी यूनिवर्सिटी को भारत में कैंपस खोलने के लिए मंजूरी दे दी गई है। यूनाइटेड किंगडम में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथेम्पटन (University of Southampton) भारत में अपना कैंपस खोलने वाली पहली विदेशी यूनिवर्सिटी होगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बता दें कि QS रैंकिंग में दुनिया के टॉप 10 यूनिवर्सिटी में यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथेम्पटन (University of Southampton) को शामिल किया गया। यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथेम्पटन (University of Southampton) भारत में हरियाणा के गुरुग्राम जिले में इसका कैंपस बनाया जाएगा। यहां मिलने वाली डिग्रियां ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी आफ साउथेम्पटन के बराबर मानी जाएगी।

इसमें सभी सुविधाएं यूनिवर्सिटी साउथेम्पटन वाली ही मिलेगी। यहां की पढ़ाई की गुणवत्ता भी यूनिवर्सिटी आफ साउथेम्पटन के बराबर ही होगी। दोनों के विद्यार्थियों में किसी प्रकार का कोई फर्क नहीं होगा।

इस विषय में जानकारी देते हुए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रो. एम. जगदीश कुमार बताते हैं कि विदेशी यूनिवर्सिटी का कैंपस जुलाई 2025 से शुरू कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथेम्पटन (University of Southampton) का भारत में कैंपस स्थापित होगा, जिसमें रिसर्च, साइंस और बिजनेस जैसे कोर्स पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

यहां मैनेजमेंट, कंप्यूटिंग, लॉ, इंजीनियरिंग, आर्ट्स, साइंस समेत कई सब्जेक्ट्स की डिग्रियां दी जाएगी। यहां ब्रिटेन के स्टूडेंट्स भी एडमिशन ले पाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार, इस कैंपस में 100 डिग्री कोर्स शुरू किए जाएंगे। इस यूनिवर्सिटी के अलावा बाकी यूनिवर्सिटी भी भारत में कैंपस खोलने की तैयारी में है। एक ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी द्वारा गुजरात की स्मार्ट सिटी में अपना कैंपस खोलने की सहमति जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *