Delhi के प्राइवेट स्कूलों में इन सीटों पर मिलेंगे दाखिले, 3 सितंबर से होंगे शुरू, ये कागजात जरूरी

Delhi के प्राइवेट स्कूलों में इन सीटों पर मिलेंगे दाखिले, 3 सितंबर से होंगे शुरू, ये कागजात जरूरी

New Delhi : राष्ट्रीय राजधानी Delhi से बड़ी खबर सामने या रही है, Delhi के Private स्कूलों में Admission को लेकर ये Report है की शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा दूसरी से नौवीं तक की आरक्षित पिछड़ा वर्ग (EWS) की Seat पर 3 सितंबर से Admission प्रक्रिया चालू हो जाएगी ।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

शिक्षा निदेशालय की निजी स्कूल शाखा द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, सबसे पहले edudel।nic।in वेबसाइट पर EWS लिंक पर जाकर 13 सितंबर तक Online Application करना होगा।

शिक्षा निदेशालय ने बताया है कि पहले कम्प्यूटराईज्ड Draw का आयोजन 20 सितंबर को होगा। Draw में चयनित बच्चों को 4 अक्टूबर तक Admission के लिए स्कूल में Report करनी होगी। एक मोबाइल नंबर से एक ही Application मान्य होगा। Application के दौरान अभिभावकों का आधार कार्ड अनिवार्य है।

EWS Seat पर Admission के लिए Delhi का निवासी होना चाहिए। इसके लिए रेजिडेंट सर्टिफिकेट और राजस्व विभाग द्वारा जारी आय प्रमाणपत्र मान्य होगा। जिसमें सालाना आय 1 लाख रूपए होनी चाहिए।
इसके अलावा BPL और AAY कार्डधारक भी Admission के लिए Application कर सकते हैं।

Admission प्रक्रिया से जुड़ी शिकायतों एवं प्रश्नों को लेकर हेल्पलाइन नंबर 98181-54069 जारी किया गया है। Admission को लेकर जिला उप शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में निगरानी सेल होगा जो दाखिला से जुड़ी शिकायतों पर सुनवाई करेगी। साथ ही कंप्यूटराइज्ड Draw में चयनित बच्चों का Admission सुनिश्चित करेगी। स्कूल Admission को लेकर कैपिटेशन फीस/ डोनेशन फीस की मांग नहीं कर सकते हैं।

अगर कोई आवेदक फॉर्म भरने के बाद उसमें सुधार करना चाहता है तो उसे पहले वाले Application को हटाकर दोबारा से Application करना होगा।

साथ ही Draw में चयन के बाद अगर आवेदक स्कूल में Admission के दौरान ऑनलाइन Application से अलग कोई दूसरा पता भरता है तो ऐसी स्थिति में स्कूल Admission को रद्द कर देगा। कंप्यूटराइज्ड Draw के लिए आवासीय पता Admission का मुख्य मानदंड है।

ये दस्तावेज जरूरी

Application फॉर्म का प्रिंट/ स्कूल आवंटन की पर्ची

बच्चे के दो फोटोग्राफ

बच्चे के आधार कार्ड की प्रति जरूरी

Date of Birth के प्रमाण की स्वप्रमाणित प्रति

आवासीय प्रमाण की स्वप्रमाणित प्रति

स्कूल में Admission के लिए वैध Income Certificate

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *