CBSE Exam 2025 : 10वीं और 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, लास्ट तारीख से पहले जल्दी करे आवेदन 

CBSE Exam 2025 : 10वीं और 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, लास्ट तारीख से पहले जल्दी करे आवेदन 

CBSE Class 10 and 12 Board Exam 2025 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

स्कूलों को परीक्षा संगम पोर्टल के माध्यम से इन परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची (LOC) जमा करने की आवश्यकता है। छात्र इस लिंक parikshasangam.cbse के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, उम्मीदवारों की सूची (LOC) जमा करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर, 2024 है। वहीं देर से जमा करने के लिए प्रति उम्मीदवार 2,000 रुपये का शुल्क लगेगा। वहीं देर से रजिस्ट्रेशन की अवधि 5 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2024 तक चलेगी।

CBSE के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को पहले अपना परीक्षा फॉर्म पूरा करना होगा और ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले परीक्षा संगम पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। स्कूल अपने ”Affiliation Number’ को छात्र आईडी के रूप में प्रयोग करेंगे जो उनके पास पहले से मौजूद है।

10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए ये होगी एग्जाम फीस

CBSC की मानें, तो भारतीय छात्रों के लिए एग्जाम फीस पांच विषयों के लिए प्रति उम्मीदवार 1,500 रुपये निर्धारित किया गया है। कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए किसी भी अतिरिक्त विषय के लिए प्रति विषय 300 रुपये का अतिरिक्त शुल्क है।

वहीं नेपाल के छात्रों के लिए फीस पांच विषयों के लिए 5,000 रुपये है और प्रत्येक अतिरिक्त विषय के लिए 1,000 रुपये निर्धारित की गई है।

इसके अलावा देशों के छात्रों को पांच विषयों के लिए 10 हजार रुपये और किसी भी अतिरिक्त के लिए 2,000 रुपये प्रति विषय का भुगतान करना होगा।

भारत और नेपाल के स्कूलों में छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा शुल्क 150 रुपये प्रति विषय है, जबकि विदेश में स्कूलों में छात्रों के लिए यह 350 रुपये प्रति व्यावहारिक विषय है।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • -CBSE के आधिकारिक परीक्षा पोर्टल parikshasangam.cbse.gov.in पर जाएं।
  • -होमपेज पर, पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए “कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा पंजीकरण 2025” पर क्लिक करें।
  • -यहां आप अपना नाम, जन्मतिथि और स्कूल कोड जैसे अपने विवरण के साथ रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
  • -सभी जानकारी को अच्छे से जांच लें।
  • -अब पासपोर्ट आकार की फोटो, अपने हस्ताक्षर और स्कूल आईडी प्रमाण सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • -डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI के माध्यम से फीस का ऑनलाइन भुगतान करें।
  • -अब आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है। आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके रख सकते हैं।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 15 फरवरी 2024 से आयोजित होने वाली है। अधिक जानकारी के लिए आप CBSE की आधिकारिक Website पर जाकर चेक कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *