हरियाणा में सरकारी नौकरियों हाहाकार, सफाई कर्मचारियों पद के लिए इतने पढे लिखे लोगो ने किया आवेदन

हरियाणा में सरकारी नौकरियों हाहाकार, सफाई कर्मचारियों पद के लिए इतने पढे लिखे लोगो ने किया आवेदन

Haryana News : हरियाणा में बेरोजगारी किस कदर हावी है, इसका ताजा उदाहरण सफाई कर्मचारियों की भर्ती में देखने को मिला है। यहां हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के तहत संविदा सफाई कर्मचारी पदों के लिए 46 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

खास बात यह है कि राज्य एजेंसी द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, इस भर्ती के लिए बड़ी संख्या में उच्च शिक्षित युवाओं ने भी आवेदन किया है।

15 हजार रुपये वेतन

राज्य की भाजपा सरकार भले ही सरकारी नौकरी देने के कई बड़े दावे कर रही हो, लेकिन महज 15 हजार रुपये वेतन वाली इस नौकरी के लिए ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट युवाओं की भीड़ उमड़ रही है।

ऐसे में राज्य सरकार की व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इतने सारे शिक्षित युवाओं को सफाई कर्मचारी की नौकरी करने के लिए क्यों मजबूर होना पड़ रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि आवेदन करते समय उम्मीदवारों को एक घोषणा पत्र देना होता है, जिसमें वे यह सुनिश्चित करते हैं कि उन्होंने नौकरी का विवरण ध्यान से पढ़ लिया है।

इसमें सार्वजनिक स्थानों, सड़कों-इमारतों की सफाई और कूड़ा हटाने का काम शामिल है। हालांकि अभ्यर्थियों को गृह जिले में ही तैनाती दी जाएगी।

उच्च शिक्षित युवाओं ने किया आवेदन

एचकेआरएन के एक अधिकारी ने बताया कि इस पद के लिए आवेदन करने में किसी भी तरह की गलतफहमी की संभावना नहीं है। जॉब डिस्क्रिप्शन में कार्य की प्रकृति का स्पष्ट उल्लेख किया गया है।

आपको बता दें कि सफाई कर्मचारी की इस नौकरी के लिए करीब 40 हजार ग्रेजुएट, 6 हजार से ज्यादा पोस्टग्रेजुएट और 1.25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *