Haryana : फैमिली ID को लेकर आया बड़ा अपडेट, जान लें वरना होगा भारी नुकसान

Haryana : फैमिली ID को लेकर आया बड़ा अपडेट, जान लें वरना होगा भारी नुकसान

Haryana Family ID : हरियाणा वासियों के लिए काम की खबर है। प्रदेशभर में फैमिली आईडी को अलग करवाने की प्रक्रिया अब विभाग ने बंद कर दी है। नागरिक अब अपना परिवार पत्र अलग नहीं बनवा सकेंगे। इससे पहले बिना किसी शर्तों के फैमिली आईडी को अलग किया गया।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रोसेस किया बंद

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए प्रदेशभर में फैमिली आईडी अलग करवाने के लिए ऑप्शन खोला था। जिससे हजारों परिवारों ने अपनी फैमिली आईडी को अलग बनवा लिया। यह पोर्टल 2 जुलाई 2024 से सुचारु किया गया।

फैमिली आईडी अलग करते समय परिवार पहचान पत्र संख्या और मोबाइल नंबर ओटीपी से अलग की गई। अब 20 अगस्त को फैमिली आईडी अलग बनवाने के प्रोसेस को बंद कर दिया गया। पोर्टल से अलग करने का ऑप्शन हटा दिया गया।

28,727 नए राशन कार्ड बने

सरकार ने परिवार पहचान के आधार पर प्रदेशभर में BPL राशन कार्ड बनाये हुए है। पिछले दिनों फेमिली ID अलग करने के लिए खोले गए ऑप्शन से हिसार जिले में सरकारी डाटा के अनुसार 28 हजार 727 नए राशन कार्ड बने है।

BPL परिवारों को खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा तेल, चीनी, गेहूँ और बाजरा सहित अन्य राशन दिया जाता है। क्रीड विभाग द्वारा फैमिली आईडी अलग करवाने के लिए नए बिजली मीटर की शर्त अनिवार्य की हुई थी, जो चुनाव से पूर्व नागरिकों की सुविधा के लिए परिवार पहचान पत्र अलग करवाने में बिजली मीटर की शर्त हटाकर नई ID बनाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *