राजस्थान में जल्द बनेगें ये नए एक्सप्रेसवे, इन 5 जिलों को मिलेगा सबसे बड़ा फायदा

राजस्थान में जल्द बनेगें ये नए एक्सप्रेसवे, इन 5 जिलों को मिलेगा सबसे बड़ा फायदा

Rajasthan सरकार द्वारा Rajasthan के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। Rajasthan सरकार ने राज्य के लोगों को बड़ी सौगात दी है। हाल ही के बजट में प्रदेश सरकार ने कई Expressway Project के लिए फंड आवंटित करने की घोषणा की है। इन Expressway के निर्माण से राज्य के साथ-साथ नजदीकी इलाकों को Connectivity मिलेगी और इससे इन इलाकों के छोटे और बड़े व्यापारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार की इस परियोजना के मुताबिक राज्य में 9 ग्रीनफील्ड Expressway का निर्माण किया जाएगा। जिनमें से कोटपूतली से किशनगढ़ तक ग्रीनफील्ड Expressway का निर्माण किया जाना भी शामिल है। यह Expressway राज्य का सबसे छोटा 181 KM का Expressway होगा।

इन जिलों को मिलेगी Connectivity

Rajasthan सरकार ने बजट के दौरान राज्य के कई जिलों को लाभ देना प्रस्तावित किया है। इस बजट से कुल 9 ग्रीनफील्ड Expressway का निर्माण करने का फैसला किया गया था। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा राज्य की सड़कों को मजबूत करने के लिए भी बहुत से प्रयास किए जा रहे हैं और सड़कों की मरम्मत एवं सुधार का कार्य जारी है।

प्रदेश में Connectivity बढ़ाने के लिए सरकार सड़कों, हाईवे और Expressway का जाल लगातार बिछा रही है। इन सभी ग्रीनफील्ड Expressway में से एक सबसे छोटा Expressway कोटपुतली-किशनगढ़ Expressway है। जिसके निर्माण से Rajasthan में जयपुर के अलावा नीमकाथाना, नागौर,अजमेर, सीकर के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ होगा।

ट्रांसपोर्ट खर्च की भी होगी बचत

इस Expressway के जरिए किशनगढ़ की बेहद फेमस मार्बल मंडी के व्यवसाय को नई उड़ान मिलेगी। इस सड़क के निर्माण से इन इलाकों में बिजनेस को काफी सपोर्ट मिलेगा। गौरतलब है कि अभी किशनगढ़ ने पूरे देश में मार्बल मंडी के नाम से अपनी अलग पहचान बनाई है। इस Expressway के निर्माण हो जाने से ट्रांसपोर्ट सिस्टम की लागत में कमी आएगी। ना सिर्फ ट्रांसपोर्ट का खर्च बल्कि इससे समय की भी बचत होगी।

1679 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण करेगी सरकार

इस प्रस्तावित Green Field Expressway की लंबाई 181 KM होगी, जो किशनगढ़ के NH48 और NH448 से होकर कोटपूतली से पनियाला NH148B तक का सफर तय करेगा। इसके अलावा यह Expressway मकराना, रूपनगढ़, कोटपूतली, पलसाना, नांवा, कुचामन नगर, नीमकाथाना, खाटू, खंडेला, चाला सहित कई जिलों व कस्बों के साथ Connectivity स्थापित करेगा।

वर्तमान में कोटपूतली से किशनगढ़ की दूरी की बात करें तो यह 225 KM है, जिसे तय करने में यात्रियों को लगभग 5 घंटे का समय लगता है, लेकिन नए Green Field Expressway के निर्माण के बाद यह दूरी सिर्फ 2 घंटे में पूरा किया जाना संभव हो सकेगा। ना सिर्फ़ व्यापारियों को बल्कि इसके निर्माण से किसानों को भी काफ़ी फायदा होगा।

इस Expressway के बनने से इस इलाके की जमीन के भाव बढ़ेंगे। साथ ही Expressway को बनाने के लिए किसानों के 1679 हेक्टेयर जमीन का भी अधिग्रहण किया जाएगा। परियोजना लागत की बात करें तो इसे पूरा करने के लिए 6906 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *