CIBIL Score Rules: इतने सिबिल स्कोर वालों को बैंक देगा लोन, बैंक जाने से पहले पढ़ें ये खबर

CIBIL Score Rules: Bank will give loan to those with this CIBIL score, read this news before going to the bank

CIBIL Score Rules: अगर आप भी बैंक से लोन लेने की सोच रहे है तो आपके लिए काम की खबर है। लोन के लिए सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। यह स्कोर बताता है कि आपने पहले किसी लोन या क्रेडिट कार्ड का भुगतान कैसे किया है ।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हालांकि लोग अब अपने CIBIL स्कोर (Credit Score) के प्रति पहले से ज्यादा सतर्क रहते हैं, फिर भी कई बार स्कोर खराब हो सकता है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। अगर आपका स्कोर 700 से कम हो जाता है, तो सवाल उठता है कि क्या आपको लोन मिलेगा या नहीं? आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं।

CIBIL स्कोर का महत्व

CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, और 700 से ऊपर का स्कोर अच्छा माना जाता है। यह स्कोर आपके लोन चुकाने की क्षमता को दर्शाता है। अगर आपका स्कोर 700 या उससे ऊपर है, तो बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के लिए यह संकेत है कि आप एक विश्वसनीय उधारकर्ता हैं, और आपको आसानी से लोन मिल सकता है।

हालांकि, अगर आपका CIBIL स्कोर 700 से कम है, तो भी लोन मिल सकता है, लेकिन इसके लिए ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं या कुछ शर्तें लागू हो सकती हैं।

वित्तीय संस्थाओं और बैंकों के अलग-अलग नियम

हर बैंक और वित्तीय संस्था के अपने नियम होते हैं। हालांकि सभी कंपनियां CIBIL स्कोर (CIBIL Score Check) को देखती हैं, लेकिन कुछ कंपनियां लोन देने में थोड़ी लचीली होती हैं। अगर आपकी इनकम स्थिर है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री ज्यादा खराब नहीं है, तो आपको कार लोन या पर्सनल लोन मिल सकता है, भले ही आपका CIBIL स्कोर 700 से कम हो।

CIBIL स्कोर का ब्याज दर पर प्रभाव

अगर आपका CIBIL स्कोर अच्छा है, तो आपको किसी भी प्रकार का लोन (कार लोन, होम लोन आदि) कम ब्याज दर पर मिल सकता है। वहीं, अगर आपका स्कोर खराब है, तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो सकता है और अगर मिलता भी है, तो ब्याज दर ज्यादा हो सकती है। यह तय करने में कि आपको कितनी ब्याज दर पर लोन मिलेगा, आपके क्रेडिट स्कोर के साथ-साथ आपकी आय, कर्ज की राशि, और नौकरी की स्थिरता जैसे कारकों को भी देखा जाता है।

 

 

CIBIL स्कोर खराब होने के कारण

समय पर किस्तें न चुकाना: अगर आपने किसी लोन की किस्त समय पर नहीं चुकाई है, तो आपका स्कोर खराब हो सकता है।
क्रेडिट कार्ड का ज्यादा उपयोग: अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा खर्च किया है, तो यह भी आपके स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है।
कर्ज को अनदेखा करना: अगर आपने लिया हुआ कर्ज नहीं चुकाया है या उसकी किस्तें टालते जा रहे हैं, तो यह आपके स्कोर पर बुरा असर डालता है।

CIBIL स्कोर सुधारने के तरीके

अगर आपका CIBIL स्कोर खराब हो गया है, तो इसे सुधारने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं:

समय पर लोन की किस्तें चुकाएं: सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी लोन की किस्तों को समय पर चुकाते हैं।
क्रेडिट कार्ड का लिमिट से ज्यादा उपयोग न करें: कोशिश करें कि आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग उसकी तय सीमा के अंदर रहे।
क्रेडिट का समय पर भुगतान करें: हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान करें, ताकि आपके ऊपर ब्याज न बढ़े और स्कोर प्रभावित न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *