केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा! महंगाई भते में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार की आज कैबिनेट बैठक होगी। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance ) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। यह खबर 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महत्वपूर्ण है, जो इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार के इस फैसले को दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए एक बड़ा तोहफा माना जा रहा है। केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और श्रमिक परिसंघ ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखकर डीए/डीआर में बढ़ोतरी की घोषणा में हो रही देरी पर चिंता जताई थी। जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

अभी डीए 50% है और संभावना है कि इसे 3% तक बढ़ाया जा सकता है, जिससे यह 53% हो जाएगा। इस बढ़ोतरी का प्रभाव अक्टूबर से लागू होगा, और कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक के पिछले तीन महीनों का बकाया भी मिलेगा। मार्च 2024 में डीए को 46% से बढ़ाकर 50% किया गया था।

इसके अलावा 7वें वेतन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार डीए में 50% से अधिक बढ़ोतरी होने पर मूल वेतन में भी संशोधन किया जाना था, लेकिन यह प्रस्ताव अभी तक लागू नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *