Education: 10वीं 12वीं पास करने के बाद करें ये काम! हर महीने आयेगे 1 लाख रुपए 

Education: आजकल बेरोजगारी बहुत बढ़ गई है. हर युवा चाहता है कि उसे जल्द से जल्द नौकरी मिल जाए। कई बार छात्र 12वीं पास करने के बाद ही नौकरी की तलाश शुरू कर देते हैं। ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं कि 12वीं के बाद आप कौन सा कोर्स कर सकते हैं, जिसे कम समय में पूरा किया जा सकता है। इसके बाद आपको अच्छी नौकरी भी मिल जाती है. अगर आप भी नौकरी को लेकर परेशान हैं तो फुल डिग्री कोर्स की जगह शॉर्ट टर्म कोर्स चुनकर अपना करियर बना सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पूर्ण डिग्री पाठ्यक्रमों की तुलना में कम महंगे हैं

शॉर्ट टर्म कोर्स कई तरह के होते हैं. इनकी अवधि 2 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकती है। ये पाठ्यक्रम आम तौर पर पूर्ण डिग्री की तुलना में कम महंगे होते हैं। इन कोर्सेज को करके उम्मीदवार प्राइवेट सेक्टर में अच्छा करियर बना सकते हैं। इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज की खास बात यह है कि आप इसे रेगुलर कोर्सेज के साथ भी कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ बेहतरीन शॉर्ट टर्म कोर्सेज के बारे में जानकारी हासिल करें।

वेब डिजाइनिंग कोर्स

12वीं के बाद करियर बनाने के लिए वेब डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स एक अच्छा विकल्प है। इस कोर्स की अवधि कुछ महीनों से लेकर 1 साल तक हो सकती है। मार्केट में वेब डिज़ाइनर्स की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। आज के डिजिटल युग में इसकी मांग और भी बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप रुचि रखते हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। वेब डिज़ाइनर का काम वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाना होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं या फ्रीलांसिंग करके लाखों में पैसा कमा सकते हैं।

योग शिक्षक

12वीं के बाद योग प्रशिक्षक बनने का विकल्प भी एक अच्छा विकल्प है। ऐसे कई संस्थान हैं जो योग में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। यहां तक कि भारत सरकार का आयुष मंत्रालय भी योग शिक्षकों के प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए कई कार्यक्रम पेश करता है। ये कोर्स सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इसे पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. इस प्रमाणपत्र को प्राप्त करने के बाद आप स्कूल में योग शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग बहुत ज्यादा है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप इससे संबंधित सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए फुल टाइम कोर्स में एमबीए करने का विकल्प भी उपलब्ध है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 6 महीने से 1 साल तक के समय में ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है। इस कोर्स के बाद आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या किसी प्राइवेट कंपनी में अच्छी नौकरी भी कर सकते हैं।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *