हरियाणा के इस शहर की बदलेगी किस्मत! इन लोगों को होगा करोड़ों रुपए का फायदा

Haryana News: हरियाणा में इन दिनों राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछने जा रहा है, दरअसल आने वाले समय में हरियाणा राज्य का सिर्फ एक शहर ही राष्ट्रीय राजमार्ग से कनेक्टीविटी करेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग किसी भी देश की रीढ़ माने जाते हैं, क्योंकि देश से जुड़ी सभी परिवहन सुविधाएं राष्ट्रीय राजमार्गों के जरिए ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाई जाती हैं, अगर किसी देश की सड़क कनेक्टिविटी अच्छी है तो उस देश की अर्थव्यवस्था भी अच्छी होना तय है।

दूसरी तरफ अगर किसी शहर को 1-2 नहीं बल्कि 6-6 राजमार्गों से कनेक्टीविटी मिलती है तो आने वाले समय में उस शहर का विकास तेजी से होगा, क्योंकि एक राजमार्ग विकास के कई द्वार खोलता है, इसलिए 6 राजमार्गों के बनने के बाद आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उस शहर में कितना विकास होगा।

आपको बता दें कि हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो हरियाणा राज्य का जीद जिला है, जहां आने वाले समय में 1-2 नहीं बल्कि 6-6 राजमार्गों से कनेक्टीविटी होने जा रही है। वैसे तो जीद विकास के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है, लेकिन इन हाईवे के बनने से शहर में विकास एक बार फिर से रफ्तार पकड़ने वाला है।

जीद को हरियाणा प्रदेश की राजनीतिक राजधानी कहा जाता है, क्योंकि इसकी धरती ने कई राजनीतिक दिग्गजों को जन्म दिया है। हरियाणा के सबसे पुराने शहरों में से एक जीद शहर अब विकास की रफ्तार पकड़ रहा है। इसका कारण शहर से कनेक्टिविटी बढ़ाने वाले नए हाईवे माने जा रहे हैं।

तो आइए जानते हैं कि आने वाले समय में जीद में कौन-कौन से हाईवे बनकर तैयार होंगे। सोनीपत और जीद के बीच सफर को आसान बनाने के लिए बनाए जा रहे 352ए नेशनल हाईवे पर इन दोनों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह हाईवे जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा और जीद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा।

आपको बता दें कि नेशनल हाईवे 352ए सोनीपत को जीद से जोड़ेगा, इस पर काम भी शुरू हो चुका है और जल्द ही निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इस हाईवे का निर्माण कार्य नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत 2 अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर है, जिसे 2 भागों में बांटा गया है, इस हाईवे का निर्माण कार्य सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जीद 2 भागों में चल रहा है।

जहां जीद में सोनीपत नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, वहीं दूसरी ओर सरकार जीद से पानीपत के बीच स्टेट हाईवे बनाने जा रही है। इस हाईवे के निर्माण में हरियाणा सरकार 170 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। इस हाईवे का निर्माण केंद्र सड़क निधि योजना के तहत किया जाएगा, इस हाईवे के बनने के बाद जीद से पानीपत आने-जाने वाले हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

जीद के लोग कब उठाएंगे 152डी का लाभ

जीद शहर में 152डी की कनेक्टिविटी होने के बाद शहरवासी इसका लाभ उठा रहे हैं, आपको बता दें कि 152डी के निर्माण के बाद जीद के लोगों का अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो गया है, पहले चंडीगढ़ अंबाला जाने वाले यात्रियों को 3 से 4 घंटे लगते थे, लेकिन 152डी के निर्माण के बाद यही सफर 2 घंटे में आसानी से पूरा हो सकेगा। वहीं इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के बाद जीद के लोगों का दिल्ली और राजस्थान का सफर भी आसान हो गया है।

रोहतक-जीद-नरवाना राष्ट्रीय राजमार्ग 352 | हरियाणा समाचार

जीद शहर को रोहतक और नरवाना से जोड़ने वाला हाईवे 352 बनकर तैयार हो गया है, आपको बता दें कि इस फोरलेन हाईवे की सौगात जीद के लोगों को कई साल पहले दी गई थी, लेकिन इस पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था, लेकिन अब लंबे समय के बाद यह हाईवे बनकर तैयार हो गया है और जीद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है, इस हाईवे के बनने के बाद जीद के लोगों का रोहतक दिल्ली के साथ-साथ पंजाब का सफर भी आसान हो गया है।

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा

वहीं, आने वाले समय में जीद शहर की कनेक्टिविटी हरियाणा राज्य में बनने जा रहे पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे से हो जाएगी। इस नेशनल हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल चुकी है और सर्वे का काम भी शुरू हो चुका है, इस हाईवे के बनने के बाद यह करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ेगा, इसके साथ ही जीद के लोगों का सिरसा का सफर भी आसान हो जाएगा। यह हाईवे सिरसा से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर तक बनाया जाएगा। इस सड़क के बनने के बाद जींद के कपास व्यापारियों को सिरसा आने-जाने में काफी सुविधा मिलेगी।

जम्मू-कटरा-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग

एनएचएआई द्वारा जम्मू कटरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जा रहा है, यह राजमार्ग जींद जिले के पिल्लूखेड़ा से होकर गुजरेगा, इस राजमार्ग के बनने के बाद जींद के लोगों को जम्मू-कश्मीर आने-जाने में आसानी होगी, साथ ही यह राजमार्ग जींद शहर की दिल्ली से कनेक्टिविटी को भी आसान बनाएगा। वहीं, इस राजमार्ग के बनने के बाद हरियाणा प्रदेश के कई जिलों को भी आसानी होगी

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *