Haryana ITI Admission: 10वीं 12वीं पास कर चुके बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस दिन से शुरू होंगे ITI एडमिशन 

Haryana ITI Admission: हरियाणा में आईटीआई में एडमिशन लेने के इच्छुक सभी छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। हरियाणा में सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में एडमिशन के लिए छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है। आपको बता दें कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण निदेशालय ने एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

7 जून से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया

इसके अनुसार एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन प्रक्रिया 7 जून से शुरू होगी। एडमिशन लेने के इच्छुक सभी छात्र 21 जून तक आवेदन भेज सकते हैं। छात्र admisiones.itiharyana.gov.in पर आवेदन भेज सकते हैं। एडमिशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए। छात्र के पास ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र और आधार नंबर होना अनिवार्य है।

मेरिट लिस्ट हाई जाने की संभावना

आईटीआई में एडमिशन के लिए हर बार काफी जद्दोजहद होती है। जींद जिले की बात करें तो यहां 25 आईटीआई स्थित हैं, जिनमें से 9 सरकारी और 16 निजी आईटीआई हैं। सरकारी आईटीआई में सीटों की संख्या 2,688 और निजी आईटीआई में 2,556 है। ऐसे में कुल 5,244 सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। ऐसे में मेरिट लिस्ट भी काफी ऊपर जा सकती है।

विद्यार्थी बरतें सावधानी

जिले में इस बार सीबीएसई और हरियाणा बोर्ड में साढ़े 16 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा पास की है। इसी तरह दसवीं में 18 हजार से अधिक विद्यार्थी पास हुए हैं। ऐसे में इस बार भी आईटीआई में दाखिले के लिए भीड़ रहेगी।

जींद की सरकारी आईटीआई के प्रिंसिपल अनिल गोयल ने बताया कि विद्यार्थी 7 जून से दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि विद्यार्थियों को दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सावधानी बरतनी होगी, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

One thought on “Haryana ITI Admission: 10वीं 12वीं पास कर चुके बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस दिन से शुरू होंगे ITI एडमिशन 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *