Haryana Jobs: हरियाणा में निकलेंगी हजारों पदों पर नौकरियां, इस तरह होगा सिलेक्शन

Haryana Jobs: देशभर में लोकसभा चुनाव हो चुके हैं और चुनाव के नतीजे भी घोषित हो चुके हैं। हरियाणा की सत्ताधारी पार्टी यानी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) हरियाणा में 10 में से 5 सीटें हार चुकी है। आने वाले समय में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में सरकार विधानसभा चुनाव से पहले अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा में काफी समय से सरकारी भर्तियां अटकी हुई हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

विधानसभा चुनाव से पहले नई भर्तियां निकलेंगी

फिलहाल सरकार इन भर्तियों को पूरा करने की तैयारी में भी जुटी हुई है। हाईकोर्ट से आए फैसले के बाद सरकार अब सुप्रीम कोर्ट जाने पर विचार कर रही है। अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए हरियाणा सरकार विधानसभा चुनाव से पहले हजारों पदों पर नई भर्तियां निकालने जा रही है। ऐसे में सरकार ने सभी विभागों, निगमों और बोर्डों के प्रमुखों से उनके यहां खाली पदों का ब्योरा मांगा है। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ग्रुप सी के 60 हजार पदों की लंबित भर्ती के अतिरिक्त रिक्त पदों को ही रिक्त माना जाएगा तथा उसी आधार पर पदों की जानकारी भेजी जाए।

पदों का ब्यौरा प्राप्त होते ही इन रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मुख्य सचिव कार्यालय ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, सभी जिला उपायुक्तों के साथ-साथ बोर्ड व निगमों के निदेशकों, मुख्य प्रशासकों व कार्यकारी अधिकारियों से ग्रुप सी व डी के रिक्त पदों की नई मांग मांगी है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि जिन पदों के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) द्वारा भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, उन्हें नई मांग में शामिल नहीं किया जाएगा।

CET के माध्यम से भरे जाएंगे ग्रुप C व D के रिक्त पद

फिलहाल, आयोग द्वारा जारी विज्ञापन संख्या 03/2023 (केवल ग्रुप-सी) दिनांक 7 मार्च, 2023 के तहत भर्ती प्रक्रिया चल रही है, इनके लिए मांग भेजने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ग्रुप सी और डी के खाली पदों को संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) के जरिए भरेगी। फिलहाल 5 मई 2022, 31 मई 2022 और 20 फरवरी 2023 के जरिए सीईटी नीति की अधिसूचना जारी की गई है, जिसे संशोधित किया गया है। ऐसे में जल्द ही नई भर्तियों का नोटिफिकेशन देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *