IAS Renu Raj: बस कंडक्टर की बेटी बनीं IAS अफसर, सर्जन का काम करते हुए की UPSC की तैयारी, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

IAS Renu Raj: यूपीएससी को देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसी आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जो पहले सर्जन बनीं और फिर यूपीएससी क्रैक कर सफलता हासिल की।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

 

Success Story : पहले प्रयास में सर्जन से बनीं IAS अफसर, कुछ ही महीने की तैयारी में हासिल की दूसरी रैंक - success story of doctor renu raj surgeon turned ias officer

 

रेनू राज की कहानी

ऐसी ही एक इंस्पायरिंग स्टोरी है पूर्व सर्जन रेनू राज की है, जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपना मेडिकल करियर को छोड़ दिया।

 

Success Story: IAS बनने के लिए छोड़ी डॉक्टरी, रेनू राज ने ऐसे हासिल की दूसरी रैंक - success story of dr renu raj ias officer dr renu raj biography – News18 हिंदी

 

 

पापा करते थे बस कंडक्टर की नौकरी

रेनू का जन्म केरल के कोट्टायम में हुआ था। उनके पिताजी सरकारी नौकरी करते थे और साथ ही बस कंडक्टर का काम भी करते थे। रेनू की पढ़ाई चांगनास्सेरी के सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने कोट्टायम के सरकारी मेडिकल कॉलेज से डॉक्टर की डिग्री हासिल की।

Women IAS Officer Renu Raj Success Story

 

 

 

ऐसे लिया फैसला

 

 

सर्जन का काम करते हुए भी रेनू ने अपना एक और सपना पूरा करने का फैसला किया। उन्होंने IAS अफसर बनने की तैयारी शुरू कर दी। रेनू ने पहली ही कोशिश में न सिर्फ ये मुश्किल परीक्षा पास कर ली बल्कि पूरे भारत में दूसरी रैंक भी हासिल कर ली। वो भी बिना किसी कोचिंग के।

IAS Renu Raj Success Story: Journey from Doctor to UPSC Topper | Renu Raj ने डॉक्टरी छोड़ दिया UPSC का एग्जाम और हासिल की दूसरी रैंक, पहले ही प्रयास में बनीं IAS |

 

 

क्यों छोड़ी डॉक्टरी
एक बार ये बताते हुए कि उन्होंने डॉक्टरी क्यों छोड़ी, रेनू ने कहा था, “एक डॉक्टर के तौर पर मैं 50-100 मरीजों की ही मदद कर सकती थी। लेकिन एक अफसर के तौर पर, एक फैसला हजारों लोगों की ज़िंदगी बदल सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *