Indain Railway: ये है देश के सबसे हाईटेक रेलवे स्टेशन, मिलती है वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

Indain Railway: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपकी भी सफर से जुड़ी कुछ यादे होगी। इस यात्रा के जरिए आपको कई तरह के लोगों से मिलने का मौका मिलता है। आज हम आपको देश के ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुराने रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है। ये रेलवे स्टेशन आज भी लोगों को आकर्षित करता है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बड़ोग रेलवे स्टेशन, हिमाचल प्रदेश-

बड़ोग कालका और शिमला रेलवे मार्ग पर एक रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में स्थित एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है।

इस स्टेशन का उद्घाटन 1930 में हुआ था। इसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा प्राप्त है। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो यह स्टेशन आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

Haunted barog railway tunnel,बेहद डरावनी है भारत की सबसे सीधी सुरंग की कहानी, आज भी सुनाई देती हैं चीखें - know the story of haunted barog railway tunnel himachal pradesh - Navbharat

 

 

हावड़ा जंक्शन, कोलकाता-

यह स्टेशन भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है। इसका निर्माण वर्ष 1852 में किया गया था। इस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सबसे ज्यादा भीड़ होती है।

यहां हर दिन 10 लाख से ज्यादा लोग यात्रा करते हैं। यहां 23 प्लेटफार्म हैं, यह उन स्टेशनों में से एक है जहां से भारत में पहली ट्रेन गुजरी थी।

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन - विकिपीडिया

 

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई-

यह भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस स्टेशन पर लोग सबसे ज्यादा तस्वीरें क्लिक करवाते हैं। यह मुंबई का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। पहले इस रेलवे स्टेशन को विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था।

3 देशों के स्थापत्य का नमूना है छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, जानें इसके बारे में - mumbai chhatrapati shivaji maharaj terminus victoria terminus start 20 june 1878 historical heritage - AajTak

 

चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ-

यह रेलवे स्टेशन नवाबों के शहर लखनऊ में स्थित है। इसका निर्माण वर्ष 1915 में किया गया था। चूंकि इस रेलवे स्टेशन का नाम चारबाग है। यह चार खूबसूरत पार्कों से घिरा हुआ है।

इस खूबसूरत स्टेशन में राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का मिश्रण भी देखा जा सकता है। इस स्टेशन की सबसे खास बात यह है कि ऊपर से देखने पर यह शतरंज बोर्ड जैसा दिखता है।

अब निजी हाथ में चारबाग रेलवे स्टेशन, दो साल में बनेगा वर्ल्ड क्लास - Lucknow Charbagh railway station to be revamped on PPP model

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *