Haryana Board Exam Cancelled: इन केंद्रों पर HBSE बोर्ड परीक्षा हुई रद्द, कारण देखें

Haryana Board Exam Cancelled: माध्यमिक (शैक्षणिक/मुक्त विद्यालय) विज्ञान और डी.एल. अंग्रेजी भाषा की ईडी (री-अपीयर/मर्सी चांस) शिक्षाशास्त्र परीक्षा राज्य भर के 1416 परीक्षा केंद्रों पर नकल-मुक्त, व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित की गई. उड़नदस्तों के निरीक्षण के दौरान कुछ परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित साधन के कुल 72 मामले दर्ज किये गये.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मंगलवार को माध्यमिक परीक्षा में 3,10,554 परीक्षार्थी शामिल हुए और 193 छात्र और शिक्षक परीक्षा में शामिल हुए. ईडी (पुनः उपस्थिति/मर्सी चांस) कुछ परीक्षा केंद्रों पर अनुचित साधनों का इस्तेमाल किया गया, जहां केंद्रों को रद्द करना पड़ा.

बोर्ड फ्लाइंग ने की नूंह और पलवल में रेड

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी. यादव ने कहा कि उनके उड़नदस्ते ने नूंह और पलवल जिलों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी की. निरीक्षण के दौरान प्रभात सीनियर सेकेंडरी स्कूल, छछेड़ा, नूंह-22 और के. एम. पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मंडकोला-3, पलवल में अनुचित साधन के छह मामले दर्ज किए गए. बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते ने नूंह जिले के आठ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां नकल के 12 मामले पकड़े गए.

रावमा विद्यालय मांडीखेड़ा (नूंह) में इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त हुए शालिम पी.आर. टी., राप्रा पाठशाला जरगोली एवं मोहम्मद यूनुस पी.आर. टी. राप्रा पाठशाला फिरोजपुर डहर को परीक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर परीक्षा ड्यूटी से मुक्त कर दिया गया है.

All School Students free learn NCERT Books, Syllabus, Questions and Solutions by  – https://www.ncertsolution.co

Paper Leak: पेपर वायरल करने वाले किए गिरफ्तार

बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि विज्ञान विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र नूंह, पलवल और गुरुग्राम जिलों से जारी किया गया था. इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए बोर्ड की फ्लाइट क्रू मौके पर पहुंची और अल्फा न्यूमेरिक कोड, क्यूआर कोड और हिडन फीचर की मदद से पेपर वायरल करने वालों को पकड़ लिया. पलवल जिले के कंट्री ग्रामर स्कूल, नूंह-24, रावमा विद्यालय अलावलपुर-2 और 3 और गुरुग्राम जिले के रावमा विद्यालय हरचंदपुर में परीक्षा रद्द कर दी गई.

अध्यक्ष ने बताया कि संबंधित परीक्षकों, पर्यवेक्षकों और फोटोग्राफरों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. परीक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर संबंधित कर्मचारियों को कार्यमुक्त कर दिया गया. बोर्ड द्वारा गठित उड़नदस्तों ने प्रदेश भर में नकल के 53 मामले दर्ज किए. वरिष्ठ माध्यमिक (शैक्षणिक/मुक्त विद्यालय) शारीरिक शिक्षा एवं डी.एल. परीक्षा में कुल 90296 अभ्यर्थी शामिल होंगे. बीएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) परीक्षाएं 1065 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी.

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *