हरियाणा में आज होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

Haryana Rainfall Alert: हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई स्थानों पर बारिश हुई है, जिससे तापमान में कमी आई है, लेकिन उमस भरे वातावरण ने परेशानियां बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने 17 और 18 जुलाई को मूसलाधार बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा में 1 जून से 16 जुलाई तक 37 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में नारनौल और महेन्द्रगढ़ में क्रमशः 70.5 मिलीमीटर और 58 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे इन दोनों जगहों के निचले क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं।

इसके अलावा, अटेली में 27.0 मिलीमीटर, नांगल चौधरी में 26 मिलीमीटर, हिसार में 4.0 मिलीमीटर, सिरसा में 18.5 मिलीमीटर, जींद में 1.0 मिलीमीटर, पानीपत में 1.0 मिलीमीटर, रोहतक में 0.5 मिलीमीटर, और सोनीपत में 4.0 मिलीमीटर बारिश हुई है। हरियाणा और एनसीआर दिल्ली में मानसून की शुरुआत धमाकेदार रही, लेकिन पिछले दस दिनों से मानसून की सक्रियता कम हो गई है।

इस साल 1 जून से 16 जुलाई के दौरान हरियाणा में मानसून की बारिश 81.7 मिलीमीटर दर्ज हुई है, जबकि सामान्यत: इस अवधि में 128.7 मिलीमीटर बारिश होती है। इससे पता चलता है कि मानसून में 37 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है और धीरे-धीरे मानसून के आंकड़ों में गिरावट देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *