UPSC Success Story: डॉक्टरी छोड़ की UPSC की तैयारी, पहले IPS फिर बनीं IAS अफसर, पढ़ें पूरी कहानी

UPSC Success Story: यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार कड़ी मेहनत करते हैं । इतने अभ्यर्थियों में से कुछ लोग ही अपना सपना पूरा कर पाते हैं। आज हम आपको आईपीएस से आईएएस अधिकारी बनीं मुद्रा गैरोला (IAS Mudra Gairola) की सफलता की कहानी के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपने पिता के IAS अफसर बनने के सपने को पूरा करने के लिए अपनी मेडिकल की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी ।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आईएएस अफसर (IAS Officer) मुद्रा गैरोला उत्तराखंड के चमोली जिले के कर्णप्रयाग की रहने वाली हैं । IAS मुद्रा गैरोला बचपन से ही टॉप करती रही हैं । उन्होंने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 96 फीसदी और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 97 फीसदी नंबर हासिल किए थे । उन्हें भारत की पहली महिला IPS अधिकारी किरण बेदी द्वारा स्कूल में सम्मान मिल चुका है ।


आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला (IAS Mudra Gairola) ने 12वीं कक्षा पास की और मुंबई के एक मेडिकल कॉलेज में बीडीएस यानी बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स में दाखिला लिया । आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला को भी बीडीएस में गोल्ड मेडल मिला । ग्रेजुएशन के बाद वह दिल्ली आ गईं और एमडीएस में दाखिला लिया लेकिन उनके पिता हमेशा चाहते थे कि वह आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनें ।

आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला (IAS Mudra Gairola) के पिता का सपना खुद एक आईएएस अधिकारी बनने का था जिसे वह पूरा नहीं कर सके । अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला ने एमडीएस बीच में ही छोड़ दिया और यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी ।

साल 2018 में आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला (IAS Mudra Gairola) ने पहली बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी जिसमें वह इंटरव्यू राउंड तक पहुंचीं । आईएएस मुद्रा गैरोला (IAS Mudra Gairola) ने 2019 में दोबारा यूपीएससी इंटरव्यू दिया लेकिन फाइनल सिलेक्शन नहीं हुआ । इसके बाद 2020 में वह मेन्स परीक्षा क्रैक नहीं कर पाईं ।

आईएएस मुद्रा गैरोला (IAS Mudra Gairola) ने 2021 में फिर से यूपीएससी परीक्षा दी । इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने 165वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्लियर किया और आईपीएस बन गईं । आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को साकार करने के लिए आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला साल 2022 में 53वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्लीयर कर आईएएस बनने में कामयाब रहीं । आईएएस अधिकारी मुद्रा गैरोला(IAS Mudra Gairola) के पिता अरुण गैरोला भी सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे ।

उन्होंने साल 1973 में यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) दी । उस वक्त वे इंटरव्यू में सफल नहीं हो सके । उनका अधूरा सपना उनकी बेटी ने पूरा किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *