UPSC Topper Ishita Kishore: ऑल इंडिया टॉपर बनीं शहीद की बेटी, UPSC में रैंक एक लाकर हासिल किया IAS का पद

UPSC Topper Ishita Kishore

UPSC Topper Ishita Kishore: आज के समय में सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) की तैयारी हर साल लाखों उम्मीदवार करते हैं। लेकिन, उनमें से टॉपर कोई एक ही होता है। आज हम आपको यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर (UPSC Topper Ishita Kishore) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। जबकि, दो प्रयास में प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं कर पाई थीं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक, इशिता मूल रूप से बिहार के पटना जिले की रहने वाली हैं। उनके पिता एयरफोर्स में विग कमांडर थे। साल 2004 में वह ऑन ड्यूटी शहीद हो गए थे। वहीं इशिता किशोर की स्कूलिंग दिल्ली के एयरपोर्स बाल भारती स्कूल से ही हुई है।

उन्होंने साल 2017 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स किया। इसके बाद उन्होंने Ernst and Young नाम की एक कंपनी में दो साल काम किया। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला ले लिया। उन्होंने
UPSC के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी।

मां को मिला पूरा सपोर्ट

खबरों की मानें, तो आईएएस अधिकारी का कहना है कि उनका मां ने उन्हें काफी सपोर्ट किया है। पिता के जाने के बाद इशिता की मां ज्योति ने ही घर की जिम्मेदारी को संभाला। आईएएस अधिकारी इशिता की मां दिल्ली के एयरपोर्स बाल भारती स्कूल लोधी रोड में टीचर थीं।

आईएएस अधिकारी बनने के लिए करती थी आठ से नौ घंटे तैयारी

इशिता बताती हैं कि उन्होंने यूपीएसएसी की परीक्षा पास करने के लिए रोजाना 8 से 9 घंटे की पढ़ाई की। उन्होंने अपने हर विषय पर अपनी पकड़ मजबूत की। बता दें कि इशिता किशोर नेशनल लेवल की फुलबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं, उन्होंने साल 2012 में सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।

 

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *