Sarkari Yojana 2024: सरकार की टॉप 5 योजनाएं! जो महिलाओं की आय बढ़ाने मे करेगी सहायता

Sarkari Yojana: सरकार ने किसानों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी बहुत सी योजनाएं चला रखी हैं इन योजनाओं का लाभ उठाकर महिलाएं अपनी आय मे वृद्धि कर रही हैं। कई महिलाएं इन योजनाओं का लाभ उठा रही हैं और इन योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन रही हैं। कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिन्हे इन योजनाओं के बारे मे पता भी नही हैं। जिन महिलाओं को इन योजनाओं के बारे मे जानकारी नहीं है वो इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकती हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Sarkari Yojana 2024 टॉप 5 योजनाएं

महिलाओं के लिये केंद्र की तरह राज्य ने भी बहुत सी योजनाएं चलायी हैं। आज हम आपको सरकार के द्वारा महिलाओं के लिये शुरू की गयी उन योजनाओं के बारे मे जानकारी देगे जिनका उपयोग करके महिलाएं अपनी आय मे वृद्धि कर सकती हैं। आज हम आपको इनमे से 5 योजनाओं के बारे मे जानकारी दे रहे हैं।

1. मुख्यमन्त्री लडली बहना योजना

इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव के कुछ महीने पहले शुरू किया था। जिसकी शुरुआत में महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह दिए गए। इसके बाद महिलाओं की राशि 1000 रुपये से बढ़कर 1250 रुपये कर दी गई थी। लगभग 1.29 करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा हैं।

लाडली बहन योजना की शुरुआत में मध्य प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की राशि को 3000 रूपये तक ले जाने की बात कही थी। राज्य के नए मुख्यमंत्री ने भी लाडली बहना योजना को जारी रखने की घोषणा की है ताकि महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलता रहे।

2. महतारी वंदन योजना

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के लिए महातारी वंदन योजना शुरू की हैं । इस योजना के तहत राज्य सरकार महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। इस योजना की पहली किस्त 10 मार्च 2024 को जारी की गयी हैं। इस योजना का लाभ लगभग 70 करोड़ महिलाओं को मिला। आप भी अवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है।

3. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्रिय योजना है जो 2016 मे शुरू की गयी थी। इस योजना में महिलाओं को रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। प्रधानमन्त्री उज्जवला योजना से जुड़ी महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन के साथ पहला सिलेंडर मुफ्त दिया जाता है। इसके बाद लाभार्थी महिला को हर माह गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है।

इन महिलाओं को हर माह 300 रुपये की सब्सिडी मिलती हैं। इसके अलावा यूपी में होली व दीवाली पर राज्य सरकार की ओर से उज्जवला योजना से जुड़ी महिलाओं को फ्री मे गैस सिलेंडर दिए जाने की घोषणा की गई है।

4. नमो ड्रोन दीदी योजना

देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे कृषि में ड्रोन का उपयोग कर अपनी आय बढ़ा सकें। इस योजना मे महिला को 15 दिन का ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। इतना ही नहीं ड्रोन दीदी के रूप जो महिला काम करती है उसे 15,000 रुपए प्रतिमाह आय भी दी जाती है।

5. महिला सम्मान योजना

महिला सम्मान योजना की घोषणा दिल्ली सरकार की ओर से की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को दिल्ली सरकार प्रतिमाह 1000 रुपए की सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के लिए दिल्ली सरकार ने अपने बजट में 2000 करोड़ रुपए का बजट रखा है और वर्ष 2024 के बजट में दिल्ली सरकार ने इस योजना की घोषणा की है।

अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है। इस योजना को जल्द ही लागू करके आवेदन मांगे जाएंगे।
इन सभी योजनाओं पर अवेदन करके आप भी अपनी आय मे वृद्धि कर सकते हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *