Health Benefits of Beer: एक दिन मैं इंसानी शरीर कितनी पी सकता है बीयर, ज्यादा पीने से स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान

एक दिन मैं इंसानी शरीर कितनी पी सकता है बीयर

Health Benefits of Beer: आज कल मे बीयर पीना न केवल एक सामाजिक गतिविधि है बल्कि कई लोगों के लिए यह एक शौक भी बन गया है । बीयर का सेवन विशेष अवसरों पर तो किया ही जाता है साथ ही साथ डेली रूटीन में शराब का सेवन करते है। एकपर्ट्स के अनुसार लिमिट मे बीयर पीने से शरीर को इसके फायदे भी होते है ।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीमित मात्रा में पीनी चाहिए बीयर

बीयर का सेवन करते समय मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आम तौर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुषों को एक दिन में लगभग 355 mL बीयर पीनी चाहिए और हफ्ते में केवल 3 से 4 बार ही इसका सेवन करना चाहिए। यह मात्रा महिलाओं के लिए थोड़ी कम हो सकती है क्योंकि उनके शरीर में अल्कोहल को संसाधित करने की क्षमता पुरुषों से कम होती है।

बीयर के स्वास्थ्य लाभ

शोधों के अनुसार बीयर पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह डायबिटीज के जोखिम को कम करने हड्डियों को मजबूत बनाने और हृदय रोगों के खतरे को घटाने में सहायक हो सकती है। बीयर में विटामिन B6 और एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन बीयर सीमित मात्रा मे ही पीनी चाहिए क्योंकि अगर लिमिट मात्रा में बीयर नहीं पीते है तो इससे स्वास्थ्य को हानी भी होती है।

स्वस्थ जीवनशैली में बीयर का काम

हालांकि बीयर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं फिर भी इसका सेवन संयमित रूप से किया जाना चाहिए। अत्यधिक बीयर पीने से शरीर पर विपरीत असर पड़ सकते हैं जैसे कि यकृत संबंधी रोग, शरीर में वसा का बढ़ना और अन्य चयापचय संबंधी समस्याएं। इसलिए बीयर का सेवन करते समय इसे अपनी जीवनशैली के अनुकूल तरीके से शामिल करना चाहिए।

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *