Home Buyers: 1 करोड़ का Flat खरीदने से अच्छा है किराए पर ले लें फ्लैट, 20 साल में होगा करोड़ों का फायदा

Home Buyers: पिछले कुछ सालों में प्रॉपर्टी की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ रही है। जिसकी वजह से कुछ लोगों का घर खरीदने का सपना केवल सपना ही बनकर रह गया है। दिल्ली-एनसीआर में किसी भी अच्छी लोकेशन पर तीन बीएचके फ्लैट की कीमत एक करोड़ रुपये से कम नहीं है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ जैसी जगहों पर तो आपको फिर भी एक करोड़ रुपये से कम में घर मिल जाएगा। लेकिन, अगर गुरुग्राम की बात करें तो वहां कीमत और भी ज्यादा है। प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतों को देखकर लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या एक नौकरीपेशा इंसान या लोअर मिडिल क्लास वाला व्यक्ति एक करोड़ रुपये का घर खरीद सकते है। शायद नहीं। 

कितनी आएगी मासिक EMI ?

ऐसा इसलिए है कि सारी सैलरी तो EMI भरने में ही चली जाएगी. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप 1 करोड़ रुपये का फ्लैट खरीदने की बजाय 25 हजार रुपये मंथली रेंट का फ्लैट किराए पर लेते हैं, तो इनमें से आपके लिए कौन सा ऑप्शन बेस्ट रहेगा।

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में किसी अच्छी लोकेशन पर 3 बीएचके फ्लैट 1 करोड़ के आस पास का मिलता है। अगर आप 20% डाउन पेमेंट कर यह फ्लैट खरीदते हैं तो बैंक से आप करीब 1 करोड़ रुपये का लोन लेंगे। इस लोन की ईएमआई आपको  हर महीने करीब  89,973 के हिसाब से भरनी पड़ेगी।

ऐसे समझें पूरा हिसाब

आपने बैंक से लिया वो भी एक करोड़ रुपये का बैंक आपको 9 प्रतिशत ब्याज दर लगाएगा। ऐसे में आपकी हर माह की किस्त बनेगी 89,973 रुपए की। इस पर कुल ब्याज लगेगा 1,15,93,423 का लगेगा।  20 साल में आप ब्याज के साथ बैंक को 2,15,93,423 रुपये वापस करेंगे। ऐसे में अगर आप 1 करोड़ रुपये का होम लोन लेते हैं तो बैंक को 2.15 करोड़ रुपये से ज्यादा चुकाएंगे। इससे आपको काफी नुकसान होगा।

रैंट पर फ्लैट लेने से ये होगा फायदा

वहीं अगर आप 25 हजार रुपये के मंथली रेंट (Monthly Rent)  पर कोई 2 बीएचके फ्लैट लेते हैं तो आप एक साल में 3 लाख का रेंट देंगे। अगले साल मकान मालिक आपका 10 प्रतिशत का ब्याज बढ़ाता है तो आपको साल में 3 लाख 30 हजार रुपये चुकाने पड़ंगे। इसी के हिसाब से अगर हर साल आपका के फ्लैट का रेंट 10 प्रतिशत बढ़ता जाता है तो आप 20 साल में रेंट के तौर पर अपने फ्लैट मालिक को 1,7,182,596 रुपये देंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *