PM Kisan Yojana: परिवार के कितने सदस्य ले सकते हैं PM किसान योजना का लाभ? जान लें नियम

rewarilive.in

PM Kisan Yojana: सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में किसानों के हित में सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये किस्त के रुप में देती है। क्या आप जानते हैं कि पीएम किसान स्कीम के तहत परिवार के कितने सदस्य इसका लाभ ले सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार कब जारी कर सकती है 18वीं किस्त?

दरअसल, पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक पात्र किसानों को 17 किस्त का लाभ मिल चुका है। ऐसे में अब अगली बारी 18वीं किस्त की है जिसका आधिकारिक एलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन अगर नियम की मानें तो हर किस्त चार महीने में जारी होती है। ऐसे में जहां 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी हुई थी, तो वहीं 18वीं किस्त अक्तूबर माह में जारी हो सकती है।

इन किसानों को मिलता है लाभ

जब आप इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ते हैं तो किस्त का लाभ लेने के लिए आपको कुछ काम करवाने होते हैं। इसमें मुख्यत: तीन काम होते हैं। पहली ई-केवाईसी, दूसरा भू-सत्यापन और तीसरा आधार को बैंक खाते से लिंक करवाना होता है। जो किसान ये काम करवा लेते हैं उन्हें किस्त का लाभ मिल पाता है।

अगर आप भी योजना से जुड़े हैं और आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर या योजना की आधिककारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in से इस काम को करवा सकते हैं । वहीं, आधार कार्ड को आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर लिंक करवा सकते हैं।

एक परिवार के इतने सदस्यों को मिलता है लाभ

यहां जान लीजिए कि योजना के अंतर्गत एक परिवार के केवल एक ही सदस्य को इसका लाभ मिलता है। अगर एक से ज्यादा सदस्य पीएम किसान योजना में आवेदन करते हैं तो उनका आवेदन रद्द हो जाता है। इसके लिए ये भी जरूरी होता है कि आवेदनकर्ता के नाम पर खेती योग्य जमीन हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *