Haryana CM Teej Gift: 500 रुपये के गैंस सलेंडर से लेकर बेटियों की शिक्षा के लिए 20 करोड़ तक, जानें हरियाणा सीएम ने तीज पर क्या-क्या दिए बहनों को तोहफे

हरियाणा सीएम ने तीज पर क्या-क्या दिए बहनों को तोहफे

Haryana CM Teej Gift: हरियाली तीज पर सीएम नायब सिंह सैनी ने हरियाली तीज पर महिलाओं को कई बड़े तोहफे दिए हैं। सीएम ने घोषणा करते कहा कि अब प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इससे 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले करीब 46 लाख परिवारों को फायदा मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दरअसल, तीज के मौके पर जींद में एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें सीएम ने बेटियों के लिए कई घोषणाएं की है। सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेस की 5,105 बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार 20 करोड़ 28 लाख रुपए देगी। वहीं मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में पढ़ने वाली 14 से 18 साल की बेटियों में कुपोषण को रोकने के लिए भी 150 दिन फोर्टिफाइड दूध दिया जाएगा। इससे 2.65 लाख बेटियों को फायदा मिलेगा।

इसके अलावा सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में मातृशक्ति उद्यमिता योजना चल रही है। जिसके तहत स्वः रोजगार स्थापित करने के लिए अभी 3 लाख का लोन दिया जाता है। जिसे बढ़ाकर अब 5 लाख कर दिया है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के 20 हजार रुपये के रिवोल्विंग फंड की राशि को बढ़ाकर 30 हजार रुपये करने का फैसला लिया गया है। वहीं सीएम ने समूह सखी के मासिक मानदेय को भी 150 से बढ़ाकर 500 रुपये करने की घोषणा की।

सीएम नायब सिंह सैनी ने तीज पर दी 30 हजार महिलाओं को कोथली

सीएम नायब सिंह सैनी ने तीज के मौके पर 30 हजार महिलाओं को कोथली भी दी। इस दौरान सीएम ने कहा कि तीज उत्सव पर भाई की ओर से अपनी बहन को कोथली देने की यह परंपरा सदियों पुरानी परंपरा है। बहनें अपनी ससुराल में भाई के आने का इंतजार करती हैं। भाई के आने पर खुशी व्यक्त करती हैं। आज आपका यह भाई भी आपको कोथली देने और आपसे आशीर्वाद लेने के लिए आया है।

सीएम बोले- 2 लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

सीएम नायब सिंह सैनी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि हरियाणा सरकार ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए 2 लाख बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में सरकार का लक्ष्य 62 हजार बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाने का है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *