Mahindra XUV 3XO EV : नींद उड़ा देगी महिंद्रा की 2 नई इलेक्ट्रिक कार, टाटा नेक्सन को देगी टक्कर, जाने फीचर्स

भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक नई हलचल पैदा होने वाली है। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा जल्द ही दो नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, XUV 3XO EV और XUV.e8 को लॉन्च करने की तैयारी में है। इन कारों के आने से टाटा मोटर्स के वर्चस्व को चुनौती मिल सकती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Mahindra XUV 3XO EV

महिंद्रा ने हाल में ही अपनी पॉपुलर एसयूवी XUV 300 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया जिसे मार्केट में XUV 3X0 नाम दिया गया। अब कंपनी आने वाले दिनों में महिंद्रा XUV 3X0 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं कि महिंद्रा XUV 3X0 EV साल 2024 के अंत तक भारत में लॉन्च होगी।

मार्केट में महिंद्रा XUV 3X0 का सीधा मुकाबला टाटा पांच और टाटा नेक्सन EV जैसी एसयूवी से होगा। बता दें कि महिंद्रा XUV 3X0 में 34.5kWh की बैटरी दी जा सकती है जो अपने ग्राहकों को सिंगल चार्ज पर 375 से 400 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी। दूसरी ओर फीचर्स के तौर पर इलेक्ट्रिक एसयूवी में 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले एंड एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री कैमरा और डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

XUV 3XO EV: टाटा नेक्सन को देगी टक्कर

महिंद्रा XUV 3XO EV, लोकप्रिय XUV 300 का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा। इस कार में 34.5 kWh की बैटरी दी जाएगी जो एक बार चार्ज करने पर 375 से 400 किलोमीटर तक की रेंज देगी। फीचर्स के मामले में इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन, वायरलेस कनेक्टिविटी, 360-डिग्री कैमरा और डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे आधुनिक फीचर्स मिलेंगे। इस कार को टाटा नेक्सन EV को टक्कर देने के लिए तैयार किया गया है।

XUV.e8: लंबी रेंज और आधुनिक फीचर्स

महिंद्रा XUV.e8, XUV 700 पर आधारित होगी। इस कार में 80 kWh की बैटरी दी जाएगी जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर से अधिक की रेंज देगी। यह कार लंबी दूरी की यात्राओं के लिए एक बेहतरीन विकल्प होगी। फीचर्स के मामले में इसमें XUV 3XO EV से भी अधिक आधुनिक फीचर्स मिलने की उम्मीद है।

बाजार में क्या होगा असर?

महिंद्रा की इन दो नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के आने से भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में कड़ी टक्कर  पैदा होने की उम्मीद है। इससे ग्राहकों के पास अधिक विकल्प होंगे और कीमतों में भी कमी आ सकती है। इसके साथ ही, यह भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *