Maruti Swift 2024 की टेस्टिंग को लेकर हुआ खुलासा, जाने इसकी Real माइलेज और इसके फीचर्स

Maruti Swift 2024 की टेस्टिंग को लेकर हुआ खुलासा, जाने इसकी Real माइलेज और इसके फीचर्स

Maruti Swift 2024 : अगर आप 2024 Maruti Suzuki खरीदने की सोच रहे हैं, तो आज हम यहां आपको 2024 Maruti Suzuki की 2024 Maruti Swift के मैनुअल और Automatic वैरिएंट के रियल वर्ल्ड Mileage के बारे में बताने जा रहे हैं। नए Z-सीरीज 1.2-लीटर 3-सिलेंडर Petrol Engine के साथ चौथी जेन की Swift का Mileage काफी बेहतर है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कंपनी मैनुअल और Automatic मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) के लिए क्रमशः 24.8kmpl और 25.75kmpl Mileage का दावा करती है। लेकिन, टेस्टिंग के दौरान इसका रियल वर्ल्ड Mileage काफी अलग रहा। आइए इस पर एक नजर डालते हैं।

कितना Mileage देगी नई Swift?

Auto कार इंडिया की Mileage टेस्टिंग रिपोर्ट के मुताबिक सिटी में लगभग 18 KM. प्रति घंटे की औसत Speed के साथ नई Swift ने मैनुअल वैरिएंट के लिए 14kmpl और AMT के लिए 12.7kmpl का Mileage दिया। अच्छी बात यह है कि Automatic Engine स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम ने अच्छा काम किया। फ्यूल बचाने के लिए कार खड़ी होने पर स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम Engine को बंद कर देता था।

इसमें कोई हाइब्रिड सिस्टम नहीं है और Engine बंद होने पर एयर-कंडीशन कंप्रेसर, ऑडियो सिस्टम या अन्य इलेक्ट्रिकल्स डिवाइस को चलाने के लिए कोई अतिरिक्त बैटरी नहीं है। हाईवे Mileage की बात करें तो 54 KM. प्रति घंटे की Speed के साथ Swift के मैनुअल वैरिएंट ने 19kmpl और AMT ने 19.1kmpl का Mileage दिया।

अगर हम इसकी तुलना 2018 K-सीरीज Swift के रियल वर्ल्ड Mileage से करें तो पुरानी कार ने मैनुअल और AMT के लिए क्रमशः 12.6kmpl (सिटी)/19.3kmpl (हाईवे) और 11.4kmpl (सिटी)/18.6kmpl (हाईवे) का Mileage दिया था।

इससे पता चलता है कि न्यू 3-सिलेंडर Engine अपने पुराने मॉडल की तुलना में सिटी Mileage में बहुत बेहतर है। हालांकि, इसका हाईवे Mileage मामूली रूप से बेहतर है। न्यू Swift का Engine टॉप (पांचवें) गियर में 100 KM. प्रति घंटे की क्रूजिंग करते समय 2,600rpm पर स्पिन करती है, जो अपने पुराने मॉडल से 100rpm कम है।

Price कितनी है?

नई दिल्ली में Maruti Swift की प्राइस 6.49 लाख रुपये (EX-Showroom) से शुरू होती है। सबसे सस्ता मॉडल Maruti Swift LXI है। वहीं, टॉप मॉडल Maruti Swift ZXI प्लस AMT dt है, जिसकी Price 9.60 लाख रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *