Tata Punch: नई टाटा पंच जल्द होगी लॉन्च, जानें कितनी हो सकती है कीमत

Tata Punch: टाटा मोटर्स एक और धमाका करने के लिए तैयार है। दरअसल, ऑटो कंपनी जल्द ही अपनी सबसे ज्यादा डिमांडिंग गाड़ी टाटा पंच का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने जा रही है। आपको बता दें कि टाटा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी इस साल लगातार टॉप पोडियम पोजिशन पर काबिज है। 2024 टाटा पंच ICE और CNG वर्जन में क्या नया होगा? इसकी कीमत कितनी होगी? आइए जानते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

टाटा पंच फेसलिफ्ट के डिजाइन में क्या बदलाव होंगे?

टाटा मोटर्स ने सबसे पहले अक्टूबर 2021 में सबकॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच लॉन्च की थी। तब से पंच लगातार टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में अपनी जगह बनाए हुए है। इस साल की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने बिल्कुल नई पंच ईवी लॉन्च की थी। ईवी पंच को न्यू जनरेशन 2 इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर दिया गया था जिसे काफी पसंद किया गया था। उम्मीद है कि नई पंच फेसलिफ्ट में भी ईवी डिजाइन को कॉपी किया जाएगा।

 

नई पंच ICE और CNG में ईवी वर्जन की तरह स्लीक और स्पेस एज एक्सटीरियर डिजाइन मिलने की उम्मीद है। इसमें स्प्लिट हेडलाइट डिज़ाइन मिलने की संभावना है। नए पंच में कनेक्टेड LED DRLs के साथ ऑल-LED लाइटिंग, इंजन को ठंडा रखने के लिए एयर डैम के साथ ट्वीक्ड फ्रंट ग्रिल और फ्रंट बंपर मिलने की उम्मीद है। इसमें नए डिज़ाइन के 16-इंच के अलॉय व्हील मिलने की भी उम्मीद है।

 

क्या नए फीचर्स की उम्मीद है?

अपडेट किए गए नए पंच में ट्विन 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा, जैसा कि इसके EV मॉडल में है। मौजूदा पंच ICE और CNG मॉडल में 7-इंच टचस्क्रीन और फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें मिलती हैं। टेस्ट म्यूल में मौजूदा स्टीयरिंग व्हील बरकरार है, लेकिन चूंकि नेक्सन ICE और EV दोनों में इल्यूमिनेटेड लोगो के साथ नया टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील है, इसलिए शायद 2024 पंच में भी यह मिल सकता है। पंच में रिवर्स पार्किंग सेंसर और पार्किंग कैमरा, छह एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, रेन सेंसिंग वाइपर, टायर प्रेशर मॉनिटर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम आदि जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं।

 

क्या इंजन में कोई बदलाव होगा?

नई पंच के इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा। नई पंच में 1.2-लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT के साथ उपलब्ध है। पेट्रोल वर्जन 86 bhp और 115 Nm का टॉर्क जनरेट करता है जबकि CNG आउटपुट 72 bhp और 103 Nm है। CNG केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। टियागो और टिगोर दोनों ही CNG AMT के साथ उपलब्ध हैं, इसलिए पंच को जल्द ही यह विकल्प मिल सकता है।

 

क्या हो सकती है कीमत?

टाटा पंच की मौजूदा कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होकर 10.20 लाख रुपये तक जाती है। जानकारों का कहना है कि नई पंच की शुरुआती कीमत 6.23 लाख रुपये हो सकती है। यानी इसके 20 रुपये महंगे होने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *