रेंज रोवर लुक वाली इस गाड़ी को टक्कर देगी टाटा की ये गाड़ी, जाने इनके खास फीचर्स…

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG : आज के समय में हर इंसान की जरूरते दिन ब दिन बढ़ती जा रही है पहले के समय में गाड़ियों की कमी थी लेकिन आज के समय में नई और बेहतरीन फीचर्स वाली बहुत गाड़िया मार्केट में आ गई है, लगातार गाड़िया बनाने वाली कंपनियों में एक से एक बेहतरीन फीचर्स वाली गाड़िया मार्केट में ला रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Tata मोटर्स ने Nexon का CNG वैरिएंट Launch कर दिया। इसकी शुरुआती Ex-Showroom कीमत 8.99 लाख रुपए है। यह अपने सेगमेंट में ये सबसे सस्ती CNG कार है।

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG

इतना ही नहीं, कंपनी ने इसमें 8 CNG वैरिएंट के ऑप्शन दिए हैं। इससे पहले, देश के कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में एकमात्र CNG मॉडल Maruti सुजुकी Brezza था। ऐसे में अब Brezza और Nexon के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।

Maruti Brezza और Tata Nexon के CNG वैरिएंट की कीमतों की बात करें तो Brezza CNG की Ex-Showroom कीमतें 9.29 लाख रुपए से 12.09 लाख रुपए तक जाती हैं।

वहीं, Nexon CNG की Ex-Showroom कीमतें 8.99 लाख रुपए से 14.59 लाख रुपए तक जाती हैं। यानी दोनों की शुरुआती कीमत में 30,000 रुपए का आंतर है।

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG

इंजन और माइलेज

Tata Nexon CNG में 1.2-लीटर टर्बो बाई-फ्यूल इंजन मिलता है, जो पेट्रोल और CNG दोनों को सपोर्ट करता है। ये 100PS की मैक्सिमम पावर और 170Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। कंपनी के दावे के मुताबिक, Nexon CNG का माइलेज 24 KM/KG तक है।

Maruti सुजुकी Brezza CNG में 1.5-लीटर K15C बाई-फ्यूल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो पेट्रोल और CNG दोनों को सपोर्ट करता है। ये 88PS की मैक्सिमम पावर और 121Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। Brezza CNG का माइलेज 25.51 KM/KG तक है।

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG

CNG का अहम रोल

इस साल Brezza की इस शानदार सेल्स में CNG का भी अहम रोल रहा है। ऐसे में अब Nexon CNG का ऑप्शन भी लोगों के सामने आ गया है। जिसका असर Brezza की सेल्स पर भी देखने को मिल सकता है।

Nexon को भारतीय बाजार में पेट्रोल, डीजल, CNG और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन साथ खरीद सकते हैं। इन तमाम ऑप्शन के साथ ये अपने सेगमेंट की एकमात्र SUV भी है। इन दोनों SUV में फिलहाल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं मिलता।

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG

Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG कीमतें (लाख रुपए में)

Tata Nexon CNG                Maruti Brezza CNG

वैरिएंट कीमत                           वैरिएंट कीमत
स्मार्ट 8.99       LXI                       9.29
स्मार्ट+ 9.69    VXI                      10.64
स्मार्ट+ S 9.99 ZXI                      12.09
प्योर 10.69
प्योर S 10.99
क्रिएटिव 11.69
क्रिएटिव+ 12.19
फियरलेस+ PS 14.59

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *