Business Idea: अपने खेत में करें इस छोटे से पौधे की खेती! 1 महीने में ही बन जाओगे लखपति

Business Idea: अपने खेत में करें इस छोटे से पौधे की खेती! 1 महीने में ही बन जाओगे लखपति

Business Idea:  पुदीने की खेती से किसान होंगे मालामाल, कम लागत में होगा लाखों का मुनाफा, जानें पूरी खबर नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी नई खबर में आपका स्वागत है, जैसा कि हम आप सभी को बता दें कि आजकल भारतीय किसान पारंपरिक फसलों की खेती के साथ-साथ कई अन्य प्रकार की फसलों की खेती में भी ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इसी तरह भारतीय किसान आजकल पुदीने की खेती में भी ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं और इसकी खेती करके अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। दोस्तों अगर आप भी खेती से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो पुदीने की खेती आपके लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। तो चलिए दोस्तों पुदीने की खेती की पूरी जानकारी विस्तार से जानते हैं…

पुदीना क्या है?

दोस्तों आपको बता दें कि पुदीने को हर देश में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसे कपूर पुदीना, सुगंधी तपत्र, पिपरमिंट और मेंथा जैसे कई नामों से जाना जाता है। दोस्तों आपको बता दें कि पुदीने का इस्तेमाल कई तरह के पदार्थ जैसे दवाइयां, तेल, ब्यूटी प्रोडक्ट, टूथपेस्ट और कैंडी बनाने में किया जाता है। जिसके कारण बाजार में पुदीने की मांग काफी ज्यादा रहती है। दोस्तों आपको बता दें कि भारत में पुदीने का इस्तेमाल तेल निकालने के लिए किया जाता है।

पुदीने की खेती कैसे करें?

दोस्तों अगर आप भी पुदीने की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पुदीने की खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। दोस्तों आपको बता दें कि पुदीने की खेती आप फरवरी से अप्रैल तक आसानी से कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसकी कटाई जून के महीने में की जाती है। पुदीने को हल्की नमी की जरूरत होती है और इसकी सिंचाई आठ से 10 दिनों के अंतराल पर करनी चाहिए। दोस्तों अगर आप 1 एकड़ में पुदीने की खेती करते हैं तो आपको 120 से 150 किलो तेल आसानी से मिल सकता है।

कितना होगा मुनाफा
अगर इससे होने वाले मुनाफे की बात करें तो आपको बता दें कि पुदीना कम लागत वाली नकदी फसल है जिससे 90 से 110 दिनों में आसानी से लाखों की कमाई हो सकती है। दोस्तों अगर आप 1 एकड़ में पुदीने की खेती शुरू करते हैं तो आपको करीब 20 से 25 हजार रुपए खर्च करने होंगे। और आपको बता दें कि आप बाजार में पुदीना को ₹1000 से लेकर 1500 प्रति किलो तक आसानी से बेच सकते हैं।

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *