Haryana news : हिसार में HAU प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी: 14 जुलाई को होगा एग्जाम, 4525 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

Haryana news : हिसार की चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (HAU) में एंट्रेस एग्जाम होने वाला है। यह एंट्रेस एंग्जाम बीएससी 4 वर्षीय पाठ्यकर्म, बीएससी एग्रीकल्चर 6 वर्षीय पाठ्यक्रम, बीएससी कम्युनिटी साइंस, एमएससी एग्रीकल्चर, एमटेक एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, एमएफएससी पाठ्यक्रम, एमएससी कम्युनिटी साइंस के लिए होने वाला है। 14 जुलाई को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए 4525 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

इन सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही प्रवेश परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय सहित हिसार शहर में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ताकि अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियों को अंतिम रूप देकर सभी सुविधाओं का उचित प्रबंध कर लिया गया है।

नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम

प्रवेश परीक्षा में नकल करने और दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए विशेष निरीक्षण दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक उम्मीदवार की फोटोग्राफी भी की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर व इलेक्ट्रॉनिक डायरी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। इन उपकरणों को उन्हें परीक्षा केन्द्र के बाहर छोड़ना होगा जिनकी सुरक्षा की ज़िम्मेवारी उम्मीदवारों की ही होगी।

 

 

बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पवन कुमार ने बताया कि उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके सत्यापित फोटो के साथ लाना होगा। बिना एडमिट कार्ड के वे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं पा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा का समय बीएफएससी चार वर्षीय कोर्स के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे, बीएससी (आनर्स) कम्यूनिटी साइंस के लिए 2:30 बजे से शाम 5 बजे जबकि शेष पाठ्यक्रमों के लिए सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगा परंतु उम्मीदवारों को परीक्षा आरंभ होने के एक घंटा पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा।

 

 

समस्या होने पर कुलपति से मिल सकते हैं सहायक

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज ने बताया कि किसी भी समस्या के लिए उम्मीदवार विश्वविद्यालय के फ्लैचर भवन स्थित सहायक कुलसचिव (एकेडमिक) के कार्यालय में सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक आकर मिल सकते हैं अन्यथा कार्यालय के फोन नं. 01662-255254 पर संपर्क कर सकते हैं। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in और admissions.hau.ac.in पर उपलब्ध प्रोस्टपेक्टस में देख सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *