KVS Addmission New Rules: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन शुरू, इन जरूरी बातों को रखे ध्यान वरना होगा नुकसान

KVS Addmission New Rules: ऐसे माता-पिता जो प्राइवेट नौकरी करते हैं और अपने बच्चों के एडमिशन केंद्रीय विद्यालय संगठन में करवाना चाह रहे हैं तो बता दे ऐसे बच्चों को स्टेट ट्रांसफर की सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

KVS एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए कक्षा एक की पंजीकरण की प्रक्रिया 1 April से शुरू कर दी गई है जो भी माता-पिता भारत में KVS में अपने बच्चों का दाखिला कराना चाहते हैं तो बता दे KVS  की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है।

KVS Addmission नए नियम

जानकारी दे दे कि पहले primary से higher secondary तक के कक्षाओं में 40 छात्रों को दाखिला दिया जाता था। लेकिन अब नियमों में परिवर्तन कर दिया गया है अब केवल 32 seats पर addmission दिया जाएगा यानी कि प्रत्येक कक्षा में 8 सीटों को कम कर दिया गया है। सीटों से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है।

वही ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता सरकार नौकरी नई करके प्राइवेट नौकरी करते हैं उनके लिए भी एडमिशन के लिए नियम में बदलाव कर दिया गया है। जानकारी दे दे कि यह बदलाव transfer policy से संबंधित है transfer policy में आए बदलाव के अनुसार छात्रों को अब state transfer की सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी। अर्थात जिन बच्चों को माता-पिता प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं यदि उनका ट्रांसफर किसी दूसरे स्टेट में होता है तो ऐसी स्थिति में उनके बच्चों को स्टेट के स्कूल में ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा। यह बदलाव private sector में job करने वाले माता-पिता के लिए बहुत बड़ी समस्या है। क्योंकि काफी बड़ी संख्या में लोग private sector में काम करते हैं और इधर से उधर ट्रांसफर भी होते हैं।

केवाईसी ने इस शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 1 से 12 के लिए एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है कक्षा 1 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल को शाम 5:00 बजे तक चलेगी इसके अतिरिक्त 11वीं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दसवीं बोर्ड रिजल्ट की घोषणा के 10 दिन बाद शुरू कर दी जाएगी इसके बाद छात्र 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *