Haryana Post Matric Scholarship: विद्यार्थियों को एडमिशन के साथ मिलेगी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, ऐसे उठाए फायदा

Haryana Post Matric Scholarship 2024: हरियाणा राज्य में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को इस वर्ष एडमिशन के साथ पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति भी मिलेगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए एक और खुशखबरी है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि पिछले वर्ष की बकाया राशि भी तुरंत उनके खाते में जमा कर दी जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने मंगलवार को निर्देश दिए हैं कि सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा अंत्योदय विभाग और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक बुलाई जाए।

शुभ ज्योत्सना पेंशन योजना की राशि बढ़ाई

राज्य मंत्री बिशंभर सिंह के साथ बैठक कर रहे सीएम को अधिकारियों ने बताया कि जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है, वे आवेदन करने के पात्र होंगे। वर्ष 2023-24 में 82 हजार 248 विद्यार्थियों को 152 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

Haryana Post Matric Scholarship Scheme 2024

इसी प्रकार, पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 55 हजार 998 विद्यार्थियों को 36 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुभ ज्योत्सना पेंशन योजना के तहत अब तक 15 हजार रुपये मासिक पेंशन मिल रही है। इस राशि को भी बढ़ाया जाना चाहिए। इस योजना का लाभ करीब 900 लोग उठा रहे हैं।

Read Also: विद्यार्थियों को मिलेगी 75,000 से 1,25,000 रुपए तक की स्कॉलरशिप, आवेदन शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे बुजुर्गों की देखभाल का जिम्मा उठाया है, जो किसी कारणवश अकेले रहते हैं। इसके लिए प्रदेश भर में समर्थ वृद्ध सेवा आश्रम खोले जा रहे हैं। पहले चरण में गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर में ये आश्रम खोले जाएंगे। इन आश्रमों का संचालन एनजीओ और सामाजिक संस्थाओं द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *