BSNL सिम लेने से पहले जान ले आपके एरिया में नेटवर्क है या नहीं, ऐसे करें चेक

BSNL सिम लेने से पहले जान ले आपके एरिया में नेटवर्क है या नहीं, ऐसे करें चेक

BSNL Network : अगर आप भी BSNL की Sim खरीदने चाहते है या अपनी किसी अन्य पुरानी Sim को BSNL में Port करवा रहे हैं। लेकिन आपको नहीं पता की आपके एरिया में BSNL की रेंज या Network रहता है या नहीं । इससे पहले आपको अपने एरिया का Network चेक करना है। तो आइए जाने Sim खरीदने से पहले कैसे चेक करें Network की पूरी डीटेल से जानते है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जुलाई के महीने में आप सभी जानते हैं  सभी प्राइवेट कंपनियों ने अपनी रिचार्ज महंगी किए हैं। यानी मोबाइल रिचार्ज में बढ़ोतरी होने के कारण अब ऐसी स्थिति है कि सभी उपभोक्ता एयरटेल जियो और वोडाफोन फोन जैसी कंपनियों को छोड़कर BSNL के ग्राहक बनना चाहते हैं। क्योंकि BSNL द्वारा अपने रिचार्ज में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। BSNL के वही पुराने रिचार्ज प्लान चल रहे हैं।

बहुत से लोगों ने रिचार्ज महंगे होने के कारण जिओ वोडाफोन और एयरटेल जैसी कंपनियों को अलविदा कह कर BSNL Join कर लिया है। और बहुत से लोग BSNL Join कर रहे हैं।

इसी महीने की 3 जुलाई को भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लांस में लगभग स्थाई परसेंट तक बढ़ोतरी की है। जिसके फल स्वरुप सभी कस्टमर की जेब पर भारी असर पहुंचा है।

BSNL Sim लेने से पहले और BSNL में अपनी पुरानी Sim Port करने से पहले आपको अपने एरिया का BSNL Network चेक करना जरूरी है। क्योंकि अगर आप एक बार BSNL में आ जाते हैं उसके बाद आप 90 दिन तक किसी और कंपनी में नहीं जा सकते।

यानी एक Sim को दूसरी कंपनी में Port होने के बाद 90 दिन बाद ही आप उसे नंबर को फिर से Port कर सकते हैं। इसलिए इस स्थिति में BSNL Sim लेने से पहले आपके Network चेक करना है जो कि बिलकुल आसानी से आप चेक कर सकते हैं।

BSNL Network कवरेज चेक करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.nperf.com/en/ इस वेबसाइट पर जाना है। अब आपको माय अकाउंट पर क्लिक करना है अब आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर लेनी है। अब आप जैसे ही इस Portal पर लॉगिन हो जाएंगे।

आपके सामने डैशबोर्ड आ जाएगा। अब आपको BSNL सेलेक्ट करना है और उसके बाद अपने शहर को अपने एरिया की जानकारी भरकर सर्च पर क्लिक करना है। अब आपके सामने आपके एरिया में BSNL Network है या नहीं उसकी जानकारी आ जाएगी।

इस प्रकार से आप घर बैठे बिलकुल आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके एरिया में BSNL का Network है या नहीं। और आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपके एरिया में BSNL का 4G 5G या 2G कौन सा Network आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *