Car Safety Tips: नई कार खरीदने से पहले जान लें ये सारी बातें, वरना जा सकती है आपकी जान

Car Safety Tips: नई कार खरीदने से पहले जान लें ये सारी बातें, वरना जा सकती है आपकी जान

Car Safety Tips: आज के समय में Car खरीदना आम बात हो गई है हर आम इंसान जिसके पास पैसे का बढ़िया साधन है वो भी नई Car खरीदना चाहता है ताकि अपने परिवार आदि के साथ कहीं घूमने फिरने जा सके।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लेकिन कई बार क्या होता है की सीधा कंपनी में Car लेने चले जाते है लेकिन उनको ध्यान नहीं होता की उन्हे कैसी Car खरीदनी चाहिए जिससे वे सुरक्षित ओर आरामदायक सफर कर सकेंगे।

Car बाजार में आने वाली Car पहले से ज्यादा Advance Features के साथ आ रही हैं। ऐसे में अगर आप नई Car खरीदने की सोच रहे है तो आपको सेफ्टी के लिए इन विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Car में काफी आकर्षक डिजाइन और सुविधाएं मिलती है। आपको बता दें कि बेस मॉडल या एंट्री लेवल Carों में सबसे कम सेफ्टी Features मिलते हैं। वहीं, टॉप मॉडलों में सेफ्टी के लिए ज्यादा सुविधाएं दी गई होती हैं।

Car की सुरक्षा के लिए ABS और EBD Feature होना चाहिए। मगर देश में बिकने वाली ज्यादातर Car में यह Feature नहीं मिलता है। एबीएस सिस्टम ब्रेक लगाने के दौरान Car के पहियों को Lock होने से बचाता है। ऐसे में गाड़ी का संतुलन सही रहता है।

हीं, ईबीडी Feature ब्रेक लगाने पर उसकी ताकत को चारों पहियों में बराबर बांट देता है, ताकि गाड़ी का संतुलन ठीक रहे।

अगर आप नई Car खरीदने वाले हैं तो Car में रिवर्स कैमरा सेंसर्स होना चाहिए। यह Feature गाड़ी चलाते पीछे से आने वाले ट्रैफिक को देखने में मदद करता है। साथ ही Car को पार्क करते वक्त बेहद उपयोगी साबित होता है। इस सुविधा की वजह से Car पार्किंग में किसी अन्य व्यक्ति की जरूरत नहीं होती है।

साथ ही Car किसी अन्य वाहन से टकराती नहीं है। मगर यह Feature फिलहाल सीमित Car में ही उपलब्ध है।

Car की सेफ्टी के लिए डबल फ्रंट एयरबैग Feature Car में होना चाहिए। इस सुविधा की वजह से गाड़ी में आगे बैठे यात्रियों की सुरक्षा काफी बढ़ जाती है। किसी भी हादसे के दौरान यही Feature सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि फ्रंट Airbag ही यात्री की जान बचाने का काम करता है।

Car का हादसा होने पर Car के Sensor बहुत तेजी से काम करते हैं और बैग में हवा भर जाती है। इसके बाद यही बैग आगे वाले यात्रियों के लिए एक सॉफ्ट सहारा बन जाते हैं।

Car में बैठे सवारियों के लिए सीट बेल्ट प्री-टेंशनर Feature होना चाहिए। अगर नई Car खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो यह सुविधा जान बचा सकती है।

इस Feature की वजह से यात्री की पॉजिशन ठीक रहती है और हादसे होने की स्थिति में अगर यात्री ने सीट बेल्ट पहनी हुई थी तो चोट लगने का खतरा काफी कम हो जाता है।

Car में सुरक्षा के लिए स्पीड Sensor Door Lock-Unlock की सुविधा भी होनी चाहिए। इस Feature की मदद से यात्रियों को काफी फायदा होता है। कई बार वाहन चालक Car के दरवाजों को Lock करना भूल करना जाता है।

ऐसे में Car की एक निर्धारित गति होने पर यह Feature दरवाजों को खुद ही बंद कर देता है। ऐसे में यह सुविधा Car में बैठे यात्रियों के लिए काफी लाभदायक रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *