7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की होगी मौज, दिवाली से पहले पे-बैंड में मिलेगा ₹3,61,884 DA

7th pay commission

7th Pay Commission : उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर के आखिर हफ्ते में 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी जा सकती है. ऐसे में उनकी सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अक्टूबर की सैलरी में रिवाइज्ड डियरनेस अलाउंस (dearness allowance) को जोड़कर दिया जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर के आखिर हफ्ते में 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी जा सकती है. ऐसे में उनकी सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2024 के लिए महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) का इंतजार है. आने वाले दिनों में DA में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है. DA में इजाफा होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा उछाल आएगा.

अभी तक कर्मचारियों को 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (Dearness allowance) मिल रहा है. लेकिन, इसमें 3 फीसदी और जुड़ने पर DA बढ़कर 53 फीसदी पहुंच जाएगा. तीन महीने का एरियर का भुगतान भी होगा.

महंगाई भत्ते में 3 फीसदी इजाफा होने से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा होगा. इसे 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा. इसका ऐलान अक्टूबर के अंत तक संभव है.

इसके बाद भुगतान के साथ जुलाई, अगस्त, सितंबर का DA Arrear भी जोड़ा जाएगा. इससे पहले मार्च 2024 में भी महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *