Aadhar Card: आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, कोई भी बदलाव से पहले जाने ले ये नियम

Aadhar Card: आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, कोई भी बदलाव से पहले जाने ले ये नियम

Aadhar Card : आधार कार्ड को लेकर सरकार की ओर से नया नियम जारी किया गया है। अगर आप नया Aadhar Card बनवाना चाहते हैं या फिर Aadhar Card में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आपके लिए इस नियम के बारे में जानना बेहद जरूरी है क्योंकि सरकार की ओर से जारी किए गए नए नियम में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हाल ही में जारी किए गए आधार के नए नियम के मुताबिक पहले आप आसानी से जन्मतिथि में सुधार या बदलाव कर सकते थे, लेकिन अब जारी किए गए नए नियम के मुताबिक अब आपको जन्मतिथि में सुधार करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस नियम को जानना बेहद जरूरी है।

जन्मतिथि और नाम बदलना होगा मुश्किल

UIDAI की ओर से Aadhar Card बनाने वाली प्राइवेट कंपनियों को जन्मतिथि और जन्मतिथि में सुधार करने के लिए नए नियम जारी किए गए हैं। अब बिना जन्म प्रमाण पत्र और हाईस्कूल Certificate के कोई भी व्यक्ति Aadhar Card में किसी भी व्यक्ति की जन्मतिथि में सुधार नहीं कर सकता है।

हमारे देश के कई नागरिक ऐसे हैं जो आज भी गांवों में रहते हैं। गांव में उनके लिए जन्म प्रमाण पत्र या हाईस्कूल Certificate उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में किसी राजपत्रित अधिकारी से या किसी MBBS डॉक्टर से प्रमाणित पत्र लेकर जन्मतिथि में सुधार करवाया जा सकता है।

Aadhar Card में जारी नियम

नीतीश सरकार ने बिहार राज्य सरकार की ओर से Aadhar Card को लेकर एक नया अनुरोध किया है, जिसके अनुसार आप अपनी जमाबंदी को Aadhar Card और मोबाइल नंबर से लिंक करवा सकते हैं ताकि भविष्य में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

Aadhar Card को लेकर राजस्थान सरकार के नियम

राजस्थान राज्य सरकार की ओर से भी नए नियम लागू किए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से Aadhar Card को अनिवार्य कर दिया गया है। जब भी आप आंगनवाड़ी केंद्र पर आधार सही करवाने या छोटे बच्चों का बनवाने जाते हैं तो उस स्थिति में आपके लिए Aadhar Card अनिवार्य कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *