Bike Safety Tips: बारिश में सता रहा है बाइक खराब होने का डर, तो अपनाएं ये टिप्स

बारिश में सता रहा है बाइक खराब होने का डर, तो अपनाएं ये टिप्स

देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के चलते लोगों को गाड़ी को सुरक्षित और सही रखना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। बरसात के मौसम में अगर गाड़ी का अच्छे से ध्यान न रखा जाए तो कई दिक्कतें होने लग जाती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर आप भी बाइक से आते-जाते हैं और बारिश के कारण उसमें हो रही खराबी को बार-बार ठीक करवाकर परेशान हो गए हैं। तो आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बारिश में अपनी बाइक को सुरक्षित रख सकते हैं।

पार्क में खड़ी न करें बाइक
बारिश के मौसम में बाइक को पार्क में खड़ा करने से बचें। क्योंकि कई बार तेज हवा की वजह से पेड़ टूट जाते हैं जिससे गाड़ियों को नुकसान हो जाता है। ऐसे में बारिश में बाइक भूलकर भी पार्क में खड़ी ना करें।

गाड़ी को करें कवर
बारिश में अपनी गाड़ी को अगर बिना शेड वाली जगह खड़ी कर रहे हैं तो उसे कवर करके रखें।

गाड़ी के टायरों का रखें ख्याल
अगर आप लंबे समय तक गाड़ी को पानी में खड़ी रखते हैं तो उसके टायर्स को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में अपनी गाडी को ऐसी जगह न रखें जहां अक्सर पानी रहता है।

पानी को पेट्रोल टैंक में न जाने दें
अक्सर बाइक के पेट्रोल टैंक का ढक्कन ढीला हो जाता है। इसकी वजह से गाड़ी के टैंक में पानी चले जाने की संभावना रहती है। अगर आपकी बाइक के पेट्रोल टैंक का ढक्कन भी ढीला हो गया है तो उसे तुंरत ठीक करवा लें, क्योंकि पेट्रोल टैंक में पानी जाने के बाद बाइक स्टार्ट होने में प्रॉब्लम करती है और बार- बार बंद होने लगती है।

स्पार्क प्लग को सुरक्षित रखें
कई बार गाड़ी के स्पार्क प्लग में पानी भर जाता है। इस कारण गाड़ी स्टार्ट होने में प्रॉब्लम करती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि गाड़ी का स्पार्क प्लग ठीक तरह से कवर हो।

गाड़ी की साफ-सफाई का रखें ख्याल
अगर आप अपनी गाड़ी को सालों-साल चलाना चाहते हैं तो उसकी अच्छे से साफ सफाई करे। गाड़ी पर गंदगी जमा न होने दे।

बाइक की सर्विस करवाएं
बारिश को फिट रखने के लिए जरूरी है कि गाड़ी का सर्विसिंग करवाएं। बारिश के मौसम में यह और भी जरूरी हो जाता है। इसीलिए गाड़ी में कोई भी परेशानी होने पर ऐसे तुरंत मैकेनिक को दिखाएं ताकि बड़ी परेशानी से बचा जा सके।

 

 

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *