Blue Aadhar Card: जानें क्या है ब्लू आधार कार्ड और किसके लिए बनता है

Blue Aadhar Card: सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए Aadhar Card बहुत ही आवश्यक होता है यह ID Proof के तौर पर बहुत अधिक काम करता है, बता दे के आधार कार्ड कई तरह के होते हैं इनमें से एक होता है ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhar Card).

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नीला आधार कार्ड (blue Aadhar card)स्पेशल तौर पर 5 साल से कम आयु वाले बच्चों के लिए लागू होता है. कई लोग Blue Aadhar card के बारे में आज तक नहीं जानते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं Blue Aadhar card के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

क्या है ब्लू आधार कार्ड

हमारे भारत देश में 5 साल से नीचे के बच्चों के लिए blue Aadhar card बनाया जाता है इसे बोला जाता है बाल Aadhar Card इस आधार कार्ड में biometric की आवश्यकता नहीं होती यूनिक Id और एड्रेस सही होने के कारण इसे लागू किया गया है.

इसमें हर एक जानकारी लागू होती है. यूआईडीएआई ने इस Aadhar Card को बनाने में काफी आसान बना दिया है.

कुछ साल पहले ही आधार कार्ड को बनवाने के लिए जन्म प्रमाण (DOB) पत्र की आवश्यकता पड़ती थी पर अब बिना जन्म प्रमाण पत्र के भी Blue Aadhar Card बनाया जा सकता है, आप घर बैठे भी इसके लिए आसानी से आवेदन या Apply कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको माय आधार कार्ड गवर्नमेंट साइट पर जाना होगा, इसके बाद आपको आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको नया पेज ओपन हो जाएगा।

अब आप अपने बच्चों का नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे सभी जरूरी जानकारी भर दे, भरी हुई जानकारी को अच्छे से चेक कर ले और फिर बाद में Submit कर दे।

इसके बाद आपको आधार कार्ड सेंटर जाना होगा यूआईडी सेंटर जानने से पहले आप अपॉइंटमेंट ले ले, आपका पेमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करके पेमेंट लेना होगा.

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *