Bullet Train: बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन गांवों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

Bullet Train: बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिहार के इन गांवों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

Bullet Train: बिहार के लोगों के लिए एक और खुशखबरी है, आपको बता दें कि चीन और जापान की तरह बिहार से भी बुलेट ट्रेन गुजरेगी। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए बिहार का रूट चार्ट जारी कर दिया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि भोजपुर जिले में करीब 50 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन बिछाई जाएगी, जिसके लिए सर्वे का काम चल रहा है। सर्वे कर्मी गांव-गांव जाकर रास्ते में आने वाले घरों और कंक्रीट के ढांचों और मौजूदा ढांचों का डेटा जुटा रहे हैं।

सर्वे का काम पूरा होने के बाद 2025 से जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होने की उम्मीद है। बिहार में बुलेट ट्रेन पांच जिलों से होकर गुजरेगी। जिसमें बक्सर, आरा, जहानाबाद, पटना और गया शामिल हैं। यह ट्रेन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। हर जिले का अपना स्टेशन होगा।

वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना ने और रफ्तार पकड़ ली है। 799 किलोमीटर लंबा यह कॉरिडोर चार राज्यों यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 18 जिलों के 739 गांवों से होकर गुजरेगा। बुलेट ट्रेन बिहार के पांच जिलों के 58 गांवों से 350 किलोमीटर की रफ्तार से गुजरेगी। इसमें गया, बक्सर, जहानाबाद, पटना और आरा जिले शामिल हैं।

राज्य में कुल पांच स्टेशन बनाए जाएंगे। यानी हर जिले में एक स्टेशन बनाया जाएगा। पूरा काम दो चरणों में होगा। पहले चरण में बक्सर, पटना और गया में स्टेशन बनाए जाएंगे जबकि दूसरे चरण में आरा और जहानाबाद में स्टेशन बनाए जाएंगे।

पांचों जिलों में जमीन अधिग्रहण शुरू हो गया है। पटना में 60 किलोमीटर से ज्यादा एलिवेटेड ट्रैक बनेगा और इसके लिए दानापुर, फुलवारीशरीफ, संपतचक, मसौढ़ी और विक्रम इलाके में 135 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जमीन अधिग्रहण को लेकर डीएम ने बैठक भी कर ली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *