DA Hike: बड़ी खुशखबरी, सितंबर में इस तारीख को बढ़ेगा महंगाई भत्ता

E Shram Card: सभी के खाते में आ गई है ई श्रम कार्ड की 1000 रुपये की किस्त, ऐसे करें चेक

DA Hike : नया महीना शुरू हो चुका है और सितंबर का यह महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी साबित होगा। दरअसल यूपीएस के बाद केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। सितंबर के तीसरे हफ्ते में डीए में बढ़ोतरी की जा सकती है, आपको बता दें कि इसमें तीन से चार फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसमें 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की पुष्टि हुई है लेकिन यह भी अनुमान है कि यह बढ़ोतरी 4 फीसदी तक हो सकती है। आपको बता दें कि इससे पहले मार्च 2024 में भी सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी और इसे मूल वेतन का 50 फीसदी कर दिया गया था।

वहीं पेंशनभोगी को दी जाने वाली महंगाई राहत डीआर में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को डीए दिया जाता है।जबकि पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है।

इनमें साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है। डीए का बकाया नहीं दिया जाएगा आपको बता दें कि कुछ दिन पहले संसद के मानसून सत्र में एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा था कि कोरोना महामारी के दौरान रोका गया।

18 महीने का डीए और डीआर का बकाया जारी नहीं किया जाएगा। जानकारों के मुताबिक अगर डीए 50 फीसदी ज्यादा हो जाता है तो उसे इस बेसिक पे में मर्ज नहीं किया जाता है।

हालांकि, अन्य भत्ते जैसे हाउस रेंट अलाउंस आदि में बढ़ोतरी की गई है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग की जाती रही है, लेकिन सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *