Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे कब होगा शुरू? NHAI ने बताई उद्घाटन की तारीख

Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे कब होगा शुरू? NHAI ने बताई उद्घाटन की तारीख

Delhi-Dehradun Expressway को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। यह Greenfield Expressway दिसंबर तक शुरू होने की संभावना है। रोड ट्रांसपोर्ट Ministry के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi को बताया है कि NHAI ने Delhi-Dehradun Expressway को दिसंबर तक चालू करने का लक्ष्य रखा है। इस Expressway से Haridwar तक का लिंक मई 2025 तक पूरा हो जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Delhi-Dehradun Expressway की निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर Ministry के सेक्रेटरी और राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ समीक्षा बैठक की।रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि PM Modi ने सड़क परिवहन मंत्रालय को Expressway को बिना किसी देरी के पूरा करने का निर्देश दिया। इसके अलावा बताया जा रहा है इस Expressway को लेकर भूमि संबंधी सभी पेंडिंग मामलों का समाधान कर दिया गया है।

सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में NHAI ने PM Modi के सामने अगले 4 महीनों में Expressway का बचा हुआ कार्य पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई है। हालांकि, Expressway से Haridwar तक रिच-कंट्रोल लिंक को बाद में जोड़ा गया है इसलिए इसे पूरा करने में पांच महीने और लगेंगे। इस Expressway के जरिए Delhi और Dehradun के बीच ट्रैवल टाइम 6 घंटे से घटकर सिर्फ ढाई घंटे रह जाएगा। आइये आपको बताते हैं इस Expressway से जुड़ी खासियतें और सुविधाएं।

Delhi-Dehradun Expressway 264 KM लंबा है। इस Access-Control Expressway को 100 KM प्रति घंटे की Speed के लिए Design किया गया है। इस Expressway से Delhi और Dehradun के बीच ट्रैवल टाइम घटकर ढाई घंटे रह जाएगा। वहीं, Delhi से Haridwar दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा।

Delhi-Dehradun Expressway और Haridwar लिंक को 14,285 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इस रोड प्रोजेक्ट की सबसे बड़ी खूबी है यह है कि इस पर एशिया का सबसे लंबा व ऊंचा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर (12 किमी) बनेगा, जो राजा जी नेशनल पार्क से होकर गुजरेगा। इसके अलावा, जंगली जीवों के लिए अंडरपास भी बनाए जाएंगे।

NHAI के सूत्रों ने कहा कि Delhi-Dehradun Expressway का पहला फेज, अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल Expressway इंटरचेंज तक, इस साल नवंबर तक चालू होने की संभावना है, जिससे Delhi-एनसीआर के लोगों को रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। फर्स्ट फेज का विस्तार Delhi में गीता कॉलोनी, शास्त्री पार्क, सोनिया विहार और उत्तर प्रदेश में विजय विहार, कासिम विहार और मंडोला समेत अन्य इलाकों तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *