E Shram Card: सभी के खाते में आ गई है ई श्रम कार्ड की 1000 रुपये की किस्त, ऐसे करें चेक

E Shram Card: सभी के खाते में आ गई है ई श्रम कार्ड की 1000 रुपये की किस्त, ऐसे करें चेक

E Shram Card: जैसा कि आप जानते हैं कि भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की है। जिनके पास ई-श्रम कार्ड है, उन्हें समय-समय पर बैंक खातों में सरकारी लाभ प्राप्त होते रहते हैं, अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको भी इस योजना के तहत लाभ मिल रहा होगा। अगर नहीं है, तो ई-श्रम कार्ड बनवाना जरूरी है ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास सभी जरूरी पात्रता और दस्तावेज हों। जिन्होंने पहले ही आवेदन कर दिया है, वे इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

ई श्रम कार्ड भुगतान सूची

ई श्रम कार्ड सूची उस सूची को कहा जाता है जिसमें ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों के नाम होते हैं। इस सूची के जरिए पता चलता है कि आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है, तो आपको यह सूची देखनी चाहिए।

यह सूची श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, जहाँ से आप अपने डिवाइस पर ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं कि आपका नाम इसमें शामिल है या नहीं। अगर आपका नाम सूची में है, तो आपको लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

ई श्रम कार्ड योजना के लाभ

ई-श्रम कार्ड के तहत सभी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता मिलती है। इसके ज़रिए आप विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को दुर्घटना बीमा भी प्रदान करती है। इसके अलावा, इसके ज़रिए कामगारों को लोन की सुविधा भी मिल सकती है। इस योजना के तहत वृद्ध कामगारों को पेंशन की सुविधा भी मिलती है।

ई श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता

जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, वे श्रमिक कार्ड के लिए पात्र हैं। केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के कामगार ही श्रमिक कार्ड के लिए पात्र माने जाते हैं। आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के कामगार इस योजना के लिए पात्र हैं। आवेदक के पास भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है। साथ ही, आवेदन के लिए ज़रूरी सभी दस्तावेज़ भी होने चाहिए।

ई श्रम कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आधार कार्ड आदि।

ई श्रम कार्ड की नई सूची कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड सूची चेक करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होमपेज पर “पहले से पंजीकृत अपडेट” विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।

फिर “जनरेट ओटीपी” विकल्प पर क्लिक करें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने ई-श्रम कार्ड सूची आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *