Haryana News: हरियाणा रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी! जानिए कैसे

हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, अब गुरुग्राम के सोहना, पटौदी और फरुखनगर में परिवहन विभाग द्वारा जारी हैप्पी कार्ड बनवाया जा सकेगा। इसके लिए कर्मचारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। ये अधिकारी लोगों से हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन स्वीकार करेंगे, इसके बाद लोग यहां से अपना कार्ड भी ले सकेंगे।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पूर्व मुख्यमंत्री खट्टर ने की थी योजना की शुरुआत

बता दें कि 7 मार्च 2024 को इस परियोजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की थी। इसके लिए लाभार्थियों को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा के लिए ई-टिकट सिस्टम से जुड़ा स्मार्ट कार्ड जारी किया जाता है। इसके जरिए लाभार्थी हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थियों को रोडवेज विभाग में आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को देने के लिए रोडवेज विभाग की ओर से सब-डिवीजन स्तर पर बस स्टैंड पर टीमें गठित की गई हैं।

पहचान पत्र रखना जरूरी

रोडवेज विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि आजकल अधिकारियों के संज्ञान में ऐसी बातें भी आ रही हैं कि बसों में सफर करने वाले यात्री अपना हैप्पी कार्ड दूसरों से बदल रहे हैं। इससे रोडवेज को काफी नुकसान हो रहा है। इसीलिए अब नया नियम बनाया गया है, जिसके तहत अब सफर करने वाले यात्रियों को हैप्पी कार्ड के साथ एक फोटो पहचान पत्र भी रखना होगा। जरूरत पड़ने पर कंडक्टरों को भी दिखाना होगा।

4404 लोगों ने किया आवेदन

जिले में अब तक हैप्पी कार्ड के लिए 4,404 लोगों ने आवेदन किया है। जिसमें से 4,044 लोगों को हैप्पी कार्ड जारी भी कर दिए गए हैं। इसके लिए विभाग की ओर से अलग-अलग टीमें भी बनाई गई हैं। अब लाभार्थी रोडवेज बस अड्डे के साथ-साथ सोहना, पटौदी और फरुखनगर बस अड्डे से भी हैप्पी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद दस्तावेजों की जांच की जाएगी। अगर लाभार्थी पात्र पाया जाता है, तो उसे कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *