हरियाणा में इन छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब फ्री में बनेगा पासपोर्ट, बस ये कागजात जरूरी

हरियाणा में इन छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब फ्री में बनेगा पासपोर्ट, बस ये कागजात जरूरी

Haryana News : हरियाणा की ITI संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है, सरकार अब इन सस्थानों में पढ़ने वाले सभी छात्रों के फ्री में पासपोर्ट बनवाने जा रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार का यह अहम कदम ITI संस्थानों में कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने की उद्देश्य से सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के निर्देश जारी किए हैं।

इसका एक कारण ये भी है की Haryana सरकार ने पीछे ITI पास छात्रों को विदेश भेजा था उसी प्रकार अब सरकार चाहती है की Course को पूरा करने के बाद अगर कोई छात्र विदेश जाकर काम करना चाहता हो तो उसे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसमें लगने वाले 1,500 रूपए के खर्च को सरकार द्वारा दिया जाएगा। जो भी छात्र नए सत्र से दाखिला लेंगे उन्हें इस सुविधा का पूरा लाभ मिलेगा।

ये है पात्रता

जो भी छात्र इस सुविधा का लाभ उठाना चाहता है, उसे ये चीजें है जरूरी

विद्यार्थी Haryana का स्थाई निवासी होना चाहिए।

HBSE से दसवीं कक्षा पास की हुई होनी चाहिए।

ITI में 80% की उपस्थिति होनी जरूरी है।

Course की अंतिम परीक्षा में बैठने के लिए संस्थान द्वारा एडमिट कार्ड जारी किया जाना चाहिए और उसे सभी नियमों से परीक्षा में उपस्थित होना चाहिए।

अंतिम परीक्षा से 3 महीने पहले आवेदन किया जाना चाहिए। इससे पहले विद्यार्थी के पास Passport नहीं होना चाहिए।

इस विषय में जानकारी देते हुए ITI के प्रिंसिपल जयदीप कादियान ने बताया कि विद्यार्थियों के नि:शुल्क पासपोर्ट बनाए जाएंगे। ITI का Course पूरा होने के बाद विद्यार्थी विदेश में भी नौकरियों के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *