गुरुग्राम-फरीदाबाद टोल टैक्स हुआ महंगा, जानिए सफर के लिए देने होंगे कितने और रुपए

Gurugram News: हरियाणा के दो प्रमुख औद्योगिक शहरों के बीच सफर करना महंगा हो गया है। अब वाहन चालकों को गुरुग्राम से फरीदाबाद आने-जाने के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। टोल दरों में बढ़ोतरी के साथ ही मासिक पास बनवाना भी महंगा हो गया है। कार से एकतरफा यात्रा पर 10 रुपये और डबल यात्रा पर 15 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। लोगों को अब इस मार्ग पर कार से एक बार की यात्रा के लिए 40 रुपये और 24 घंटे में यात्रा करने पर 60 रुपये टोल टैक्स देना होगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बढ़ोतरी इस दिन से लागू

आपको बता दें कि गुरुग्राम-फरीदाबाद और सोहना-बल्लभगढ़ मार्ग फरीदाबाद को जिले से जोड़ने के लिए वाहनों के लिए मुख्य मार्ग हैं। कामकाजी लोगों से लेकर निजी कामों और यात्रियों से लेकर छात्रों तक सभी इसी सड़क का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इस मार्ग पर सफर करने वाले लोगों को अब टोल टैक्स के रूप में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। टोल की नई दरें 29 जून से लागू हो गई हैं।

गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर बंधवारी में टोल प्लाजा है, जबकि सोहना-बल्लभगढ़ रोड पर धौज में टोल प्लाजा है। इन दोनों मुख्य सड़कों पर रोजाना डेढ़ लाख से ज्यादा वाहन सफर करते हैं। टोल में इस तरह की बढ़ोतरी का सीधा असर इन वाहन चालकों की जेब पर पड़ेगा। टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी के बाद अब कार चालक को एक तरफ के लिए 40 रुपये, जबकि 24 घंटे में सफर करने पर 60 रुपये देने होंगे, जबकि पहले उसे 30 और 45 रुपये देने पड़ते थे।

बस और ट्रक की दरें भी बढ़ीं

ट्रक और बस की टोल दरों में सिंगल जर्नी के लिए 20 रुपये और डबल जर्नी के लिए 30 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसी तरह हल्के वाणिज्यिक वाहनों से वसूले जाने वाले टोल में सिंगल जर्नी के लिए 10 रुपये और ट्रैवलिंग के लिए 15 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

मल्टी-एक्सल वाहनों से वसूले जाने वाले टोल दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि बीओटी की शर्तों के तहत तीन साल में टोल दरों में संशोधन का प्रावधान है और अब 3 साल बाद टोल दरों में बढ़ोतरी की गई है। टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी 29 जून से प्रभावी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *