हरियाणा में घूमने के लिए ये 4 खास Hill Station, खर्चा बिल्कुल कम, मिलेगा प्रकृति का पूरा मजा

हरियाणा में घूमने के लिए ये 4 खास Hill Station, खर्चा बिल्कुल कम, मिलेगा प्रकृति का पूरा मजा

Best Places in Haryana: जीवन हर कोई व्यक्ति इधर उधर घूमना चाहता है लेकिन कई ऐसी जगह होती है जहां एक बार घूमने चले जाओ तो दोबारा वापस जाने का मन ही नहीं करता है लेकिन आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां एक बार जाने पर बार बार जाने का मन करेगा और इन जगहों पर आपको प्रकृति का भी खूब मजा मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आजकल घूमने के लिए हर कोई Hill Station की ओर रुख करते हैं। लेकिन अगर आप Haryana में रहते है तो आपको कहीं और जानें की जरूरत ही नही है। आप Pinjor के पास ही कई बेहतरीन Hill Station में घूम सकते है।

आज हम आपको बताएंगे Haryana के नजदीक 4 Hill Station, जहां आप अपनी गर्मी की छुट्टियों को यादगार बना सकते है। यहां आपको कम खर्चे में Shimla Manali जैसा मजा आने वाला है। गर्मियों के लिए Haryana के ये Hill Station किसी जन्नत से कम नहीं है।

कसौली

Pinjor से मात्र 29 KM दूर है कसौली। यह Himachal Pardesh के Solan जिले में स्थित है। गर्मियों की छुट्टियों में आप यहां पर जा सकते है। यह स्थान अपने ऊंचे पहाड़ों, हरे-भरे जंगलों और घास के मैदानों के लिए प्रसिद्ध है। गर्मियों में यहां का मौसम बहुत ही सुहावना रहता है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को सुकून के पल देता है।

Solan

Solan Pinjor से 48 KM की दूरी पर बसा हुआ है और यह जगह मार्च से नवंबर तक घूमने के लिए उपयुक्त मानी जाती है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता, मंदिरों, प्राचीन मठों और पर्यटक स्थलों के लिए जाना जाता है। Solan में आप मशोबरा और कल्पा जैसी जगहों पर भी घूमने का प्लान बना सकते हैं।

चैल

चैल Himachal Pardesh का एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत Hill Station है। यह स्थान पर्यटकों के लिए एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है। यह Hill Station एक सुंदर पहाड़ पर स्थित है जिससे नीचे देखने पर ऐसा लगता है जैसे जन्नत यहीं हो।

चैल में साधुपुल नामक जगह है जहां आप एक छोटी सी नदी के बीच में टेबल लगाकर नाश्ता कर सकते हैं। यह अनुभव अपने आप में बेहद रोमांचक होता है। इस Hill Station की खोज पटियाला के राजा भूपेंद्र सिंह ने की थी। पोलो या क्रिकेट के शौकीन लोगों को यहां छुट्टियां बिताने में बहुत मजा आएगा।

परवाणु

परवाणु, Himachal Pardesh का एक अद्वितीय Hill Station है, जो शहरों के शोर-शराबे से दूर शांति का अनुभव कराता है। यह स्थान 760 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है और इसे Himaalya का प्रवेश द्वार माना जाता है।

Parvaanu में आप टिम्बर ट्रेल, फलों के बाग, गुरुद्वारा नाडा साहिब, Pinjor गार्डन, मंसा देवी मंदिर और कैक्टस गार्डन को देख सकते हैं। परवाणु जाने के लिए निकटतम एयरपोर्ट चंडीगढ़ एयरपोर्ट है और ट्रेन से कालका से यहां पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *